स्किन समस्याओ से जूझ रहे है आप तो हर समस्या को दूर करेंगा ये फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: वर्तमान समय में ग्रीन टी  का सेवन करने वालों की तादाद बहुत बढ़ गई हैं जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा पेय पदार्थ हैं और स्किन को भी फायदा पहुंचाने का काम करता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी का स्किन पर भी इस्तेमाल किया जाता हैं जो कई समस्याओं का समाधान करता हैं। इस चाय में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं।

आज इस कड़ी में हम आपके लिए त्वचा से जुड़ी विभिन्न परेशानियों के लिए अलग-अलग ग्रीन टी फेस पैक की जानकारी लेकर आए हैं जो अपना असर दिखाते हुए आपको खूबसूरती प्रदान करेंगे। यदि आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाकर स्किन को क्लीन करना चाहती हैं तो ग्रीन टी के इन फेस पैक  का इस्तेमाल करें

फेयर स्किन पाने के लिए

ग्रीन टी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है और आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो प्रदान कर सकती है। त्वचा पर इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत और लोच में भी सुधार होता है। दो ग्रीन टी बैग्स को काट लें, सामग्री को खाली करें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेस पैक आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसे लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा नींबू सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है जिससे मुंहासे और दाग धब्बे कम होते हैं। चावल का आटा चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखकर डेड स्किन को हटाता है। जबकि ग्रीन टी में मौजूद लेक्टिक एसिड मुंहासे दूर करने में मददगार है।

मुंहासे और फुंसियों को कम करने के लिए

ग्रीन टी मुंहासों और फुंसियों पर अद्भुत काम करती है। यह ब्रेकआउट के कारण होने वाली लालिमा और सूजन को कम कर सकती है। क्योंकि ग्रीन टी में कैटेचिन जीवाणुरोधी एजेंट होते हैं। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और शरीर में हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करते हैं, जो वास्तव में मुंहासे का कारण बनता है। मुंहासों पर ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए, एक चौथाई कप ताजी पीसी हुई ग्रीन टी को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और इसे ठंडा होने दें। फिर घोल को एक कॉटन पैड के इस्तेमाल से प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद, इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस विधि का प्रयोग रोजाना दो बार करें।

रुखी त्वचा के लिए

जिन लोगों की त्वचा रुखी है उन्हें यह फेस पैक ज़रूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। अब चेहरे को धोकर पोंछ लें और तैयार पेस्ट लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा चमकदार बन जाएगी। हफ्ते में सिर्फ दो बार इसका इस्तेमाल करें।

त्वचा में कसाव के लिए

यह फेस पैक त्वचा में कसाव लाता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच पुदीने के पत्ते, 1 चम्मच शहद और 3 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस पेस्ट को साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको खुद ही फर्क दिखने लगेगा।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *