अखिलेश यादव ने मनाया खजांची नाथ का जन्मदिन, पढ़ें कौन है खजांची नाथ

शाहीन बनारसी

डेस्क: नोटबंदी के दौरान पैदा हुए खजांची नाथ एक बार फिर चर्चा में हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को लखनऊ में उनके जन्मदिन के बहाने नोटबंदी को याद किया और बीजेपी सरकार को घेरा। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के उस वक़्त चलन में रहे नोटों को बंद करने का फ़ैसला किया था।

अखिलेश यादव इस फ़ैसले के मुखर आलोचक रहे हैं। वही खजांची नाथ का जन्मदिन मनाते हुए अखिलेश यादव ने एक बार फिर नोटबंदी का ज़िक्र किया और केंद्र सरकार के उस फ़ैसले पर सवाल उठाए। नोटबंदी को नाकाम बताते हुए अखिलेश यादव ने आरोप लगाया, “इसके जरिए बीजेपी ने ग़रीबों का पैसा अमीरों की जेब में भर दिया।”

वही अब सात साल के हो गए खजांची नाथ का जन्म नोटबंदी के दौरान उस वक़्त हुआ था जब उनकी मां नोट बदलवाने के लिए कतार में लगी थीं। उनका परिवार बैगा नाम की जनजाति से आता है। ये देश के सबसे ग़रीब और वंचित समुदायों में से एक है। खजांची के पिता संपेरा थे और उनकी टीबी से मौत हो गई थी।

बैंक की कतार में पैदा होने के वजह से उनका नाम खजांची नाथ रखा गया था। बताते चले साल 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान नोटबंदी की नाकामी गिनाने के लिए अखिलेश यादव अपनी लगभग हर सभा में उनका ज़िक्र करते थे। तब अखिलेश यादव ने उनकी मां को दो लाख रुपये की मदद भी दी थी।

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *