खत्म हुई इसराइल-हमास युद्ध की शांतिवार्ता, वार्ता खत्म होने के बाद गज़ा हेतु जाने वाले मार्ग पर स्थित अहम इसराइली चौकी पर रॉकेट हमले में 10 घायल

तारिक़ खान

डेस्क: रविवार को ग़ज़ा और इसराइल के बीच केरेम शेलोम चौकी पर हुए रॉकेट हमले में कम से कम दस लोग घायल हो गए हैं। ये हमला ग़ज़ा की तरफ़ से किया गया है। ये चौकी उन चुनिंदा रास्तों में से एक है जहां से ग़ज़ा के भीतर राहत सामग्री पहुंच रही है। ये हमला शांति वार्ता के खत्म होने के बाद हुआ है। इसराइली सैन्य बलों के मुताबिक़ दक्षिणी ग़ज़ा में रफ़ाह चौकी के पास से दस प्रोजेक्टाइल दागे गए। जहां से हमला हुआ वो जगह केरेम शेलोम चौकी से क़रीब 3.6 किलोमीटर दूर है।

हमास का कहना है कि ग़ज़ा में संघर्ष विराम और इसराइली बंधकों की रिहाई के लिए क़ाहिरा में जारी वार्ता समाप्त हो गई है। हमास ने कहा है कि अब उसका प्रतिनिधिमंडल क़तर जाएगा जहां वह हमास के राजनीतिक नेतृत्व से चर्चा करेगा। इस शांति वार्ता के बारे में जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया है कि सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स भी क़तर जा रहे हैं। वैसे मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बातचीत भी नाकाम होने के करीब पहुंच गई है।

हमास के नेता इस्माइल हानिये और इसराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने एक दूसरे को वार्ता के नाकाम रहने के लिए ज़िम्मेदार बताया है। इसी बीच इसराइल के तेल अवीव शहर में सरकार के ख़िलाफ़ व्यापक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारी इसराइली सरकार से बंधकों को छुड़वाने की मांग कर रहे हैं। इसके पहले आज हमास के अधिकारी ने कहा है कि ‘शनिवार को कोई सहमति नहीं बन पाई, रविवार को एक और दौर की बातचीत शुरू होगी।’ हमास के एक और अधिकारी ने पहले कहा कि वो ऐसा कोई भी प्रस्ताव स्वीकार नहीं करेंगे जिसमें ग़ज़ा में छिड़े युद्ध की समाप्ति की बात नहीं होगी।

वहीं दूसरी तरफ़ इसराइल की सरकार ये कहती रही है कि समझौता होता है या नहीं, वह रफ़ाह पर आक्रमण की अपनी योजना पर आगे बढ़ेगी। इसराइल ने दक्षिणी ग़ज़ा के रफ़ाह शहर पर हमले की योजना बनाई है। रफ़ाह में 12 लाख से ज्यादा फ़लस्तीनियों ने शरण ले रखी है। ग़ज़ा में इसराइल के हमलों के चलते 34 हज़ार से ज़्यादा फ़लस्तीनियों की जान जा चुकी है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *