उत्तराखंड के उत्तरकाशी पहुंचे सीएम धामी ने बताया कि क्यों 57 मीटर तक की ड्रिलिंग है अहम

फारुख हुसैन

डेस्क: मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल पहुँचे। सीएम धामी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि “52 मीटर तक ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है और 57 मीटर पर ब्रेकथ्रू मिल सकता है।” उन्होंने बताया, “कल से मैन्युअल ड्रिलिंग जारी है।”

बताते चले 41 मजदूर टनल में 17 दिनों से फंसे हुए हैं। 17 दिनों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चल है। उत्तरकाशी टनल में सोमवार शाम से मैन्यूअल ड्रिलिंग शुरू हो चुकी है। मैन्यूअल ड्रिलिंग के लिए दिल्ली से एक्सपर्ट लोग बुलाये गये हैं। यह कुल 12 लोगों की टीम है जो रैट माइनिंग तकनीक पर काम करती है।

दिल्ली से आयी इस टीम के सदस्य कुदाल जैसे औज़ारों के ज़रिए खुदाई का काम कर रहे हैं। जब सोमवार को इस टीम ने काम शुरू किया था तो 12 मीटर का मलबा था, आज, मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक टीम ने छह मीटर तक मलबा बाहर निकाल दिया है। इस 12 सदस्यीय टीम का नेतृत्व वक़ील हसन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी टीम कैसे काम कर रही है।

उन्होंने बताया, “800 एमएम डायमीटर के पाइप में दो लोग अंदर जाकर अपने हाथों से खोदकर मलबा बाहर भेजते हैं। दो लड़के अपने हाथों से मलबा हटाने का काम करते हैं, जिसके बाद उस मलबे को बाहर हाथ से बनाई गाड़ी से हटाया जाता है।”

उन्होंने बताया, “वह अब तक 12 में से 6 मीटर तक मलबा बाहर निकाल चुके हैं। अब बचा हुआ क़रीब 6 मीटर मलबा हटाया जाना बाक़ि है।” उन्होंने बताया कि अगर कोई अड़चन सामने नहीं आयी तो आज शाम तक सारा मलबा बाहर निकाल दिया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *