कानपुर: परस्नातक महाविद्यालय किदवई नगर में विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

डॉ0 विपिन शुक्ला

कानपुर: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एवं अपर जिला सत्र न्यायाधीश श्रीमती शुभी गुप्ता के कुशल नेतृत्व में बृहस्पति परस्नातक महाविद्यालय किदवई नगर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सचिव एवं अपर जिला सत्र न्यायाधीश श्रीमती शुभी गुप्ता का स्वागत पुष्पवर्षा और अभिनन्दन गीत के साथ हुआ। जिसके बाद मुख्य अतिथि के द्वारा मां सरस्वती का पूजन वंदन व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम शुरू किया गया।

विधिक जागरूकता कार्यक्रम में पीएलवी गोपाल गुप्ता द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से होने वाले लाभ और उसमें किस तरह से लोगों के वादों को आपसी सुलह समझौता के माध्यम से निपटाया जाता हैम को विस्तार पूर्वक बताया। हेल्पज़ इंडिया के अध्यक्ष आदित्य पोद्दार ने बताया कि विगत 5 वर्षों से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के जो भी कार्यक्रम आते हैं, उसमें गोपाल गुप्ता के साथ कार्यक्रम को सफल बनाते हैं, और हमेशा कार्यक्रम में सहयोग देने का वादा किया।

कलम एक स्वैच्छिक संस्था के सचिव डॉ विपिन शुक्ला के द्वारा बच्चों को विधिक जागरूकता में गंभीरता से उसको अपने जीवन में यथार्थ उतारने का प्रयास करना चाहिए, जैसी बातों से प्रेरित किया गया। चंदिका प्रसाद बाजपेई द्वारा स्थाई लोक अदालत के बारे में विस्तार से बताया गया। मुख्य अतिथि द्वारा छात्रों को न्यायपालिका के बारे में बहुत ही सरल भाषा में समझाया और उन्हें घरेलू हिंसा के बारे में छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर परिवार टूटने से बचने की सलाह दी। कार्यक्रम कुशल संचालन नीता अग्निहोत्री ने किया गया।

प्रचार्या डॉ सोमिनी सिंह द्वारा सभी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि से निवेदन किया हमारे कॉलेज में माह में एक दो बार इसी तरीके का विधि जागरूकता शिविर लगवा दें, जिससे हमारे छात्राओं को विधिक जानकारी पूर्ण रूप से हो सके। सभी का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की गई। कार्यक्रम का आयोजन कलम एक स्वैच्छिक के द्वारा किया गया था। इसमें प्रवक्ता प्रतीक्षा सिंह का महत्वपूर्ण था। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ रत्नाकर शुक्ला, डॉ प्रमिला अवस्थी, प्रवक्ता अर्चना मिश्रा, सरवर जहां, आरती यादव, अलका त्रिपाठी, रेनू सचान, सुनीता पाल, पूर्णिमा देवी, दीपक तिवारी, रमजान, सतीश कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *