ताइवान के शहर ख्वालिएन में आये शक्तिशाली भूकंप में मरने वालो की संख्या पहुची 4, बीते ढाई दशक के सबसे शक्तिशाली भुक्मप की ये तस्वीरे और वीडियो कर रहे है विचलित

सबिया अंसारी

डेस्क: ताइवान के उत्तरी तट पर बुधवार को शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हुई है। ताइवान के शहर ख़्वालिएन में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप से कई इमारतें गिर गई हैं, जिसके बाद राहत और बचाव का काम जारी है। ये शहर भूकंप के केंद्र के क़रीब था।

इस भूकंप को बीते 25 सालों में आए इस द्वीप पर अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया जा रहा है। ताइवान के अंदर का पहाड़ी भाग भारी भूस्खलन से हिल गया है। राजधानी ताइपे की इमारतों के हिलने के वीडियो भी सामने आए हैं। ताइपे भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिन फ़ू कहते हैं, ‘भूकंप ज़मीन के नज़दीक था। इसे पूरे ताइवान और पड़ोसी द्वीपों पर महसूस किया गया। ये बीते 25 सालों में सबसे तेज़ भूकंप है।’

द नेशनल फ़ायर एजेंसी ने कहा है कि तारोको नेशनल पार्क में एक शख़्स की मौत हुई है जबकि तीन लोग घायल हुए हैं। इस एजेंसी ने बताया है कि भूकंप के बाद 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं जबकि शहर की इमारतों और सुरंगों में कुछ लोग फँसे हुए हैं। ताइवान की चिप मेकिंग कंपनी टीएसएमसी ने कहा है कि उसने स्टाफ़ की सुरक्षा के लिए शिंचु और दक्षिणी ताइवान की फ़ैक्ट्रियों को ख़ाली करा लिया है लेकिन उसके सेफ़्टी सिस्टम आराम से काम कर रहे हैं।

टीएसएमसी सेमीकंडक्टर्स की सबसे बड़ी निर्माता है जो एप्पल और एनवीडिया जैसी कंपनियों के लिए ये बनाती है।  राजधानी ताइपे के वीडियो फ़ुटेज स्थानीय मीडिया चैनलों पर प्रसारित हो रहे हैं, जिसमें रिहाइशी इमारतें ढह गई हैं और लोगों को उनके घरों से और बच्चों को स्कूलों से निकाला जा रहा है। स्थानीय प्रसारणकर्ता टीवीबीएस के अनुसार, भूकंप का असर ये हुआ है कि गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं और दुकानों के अंदर सामान तहस-नहस हो गया है। इंटरनेट मॉनिटरिंग ग्रुप नेटब्लॉक्स के अनुसार, पूरे द्वीप पर बिजली और इंटरनेट ग़ायब हो गया है।

भूकंप बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7.48 बजे 15.5 किलोमीटर की गहराई में आया। इसके बाद चार और इससे अधिक तीव्रता के नौ आफ़्टरशॉक्स भी आए। यूएस ज्योलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र दक्षिणी ताइवान के ख़्वालिएन शहर से 18 किलोमीटर दूर था। ख़्वालिएन ताइवान का सबसे बड़ा राज्य है और यह इस द्वीप के पूर्वी तट पर है।

इस जगह को पहाड़ी इलाक़े के तौर पर जाना जाता है। इस भूकंप के बाद आए भूस्खलन से काफ़ी नुक़सान हुआ है, जिसमें कई सड़कें, रेलवे लाइनें अवरुद्ध हो गई हैं। इन्हें ठीक होने में कई सप्ताह का समय लग सकता है। ताइवान के मीडिया आउटलेट यूनाइटेड डेली न्यूज़ के मुताबिक़, ताइवान रेलवे की ख़्वालिएन जाने वाली सभी ट्रेनों को भूस्खलन के कारण रद्द कर दिया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *