डॉ. कलाम का जन्मदिन मनाया गया

अज़हान आलम.
मऊ। प्राथमिक विद्यालय कइयां, शिक्षा क्षेत्र-रतनपुरा , जनपद मऊ पर भारत रत्न, मिसाइल मैन व देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन मनाया गया। सर्वप्रथम विद्यालय परिसर में स्थित डॉक्टर कलाम कक्ष के सामने एकत्र सभी शिक्षकों व बच्चों तथा अभिभावकों द्वारा डॉ कलाम के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार सिंह द्वारा छात्रों को डॉक्टर कलाम के जीवन व विज्ञान तथा देश के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों से परिचित कराया गया। अपने उद्बोधन में अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि डॉक्टर कलाम अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद 5 दशकों तक विज्ञान व देश की सेवा करते रहे ।
डॉ. कलाम डीआरडीओ , इसरो व देश की सेनाओं को मजबूत करने के लिए मिसाइल बनाने के कार्यक्रम में लगे रहे। इसी कारण उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है। देश को परमाणु शक्ति बनाने के लिए पोखरण परीक्षण उनके नेतृत्व में हुआ देश की सेवाओं के लिए इन्हें पद्मभूषण, पद्मविभूषण, तथा देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। यह देश के सर्वोच्च पद पर भी राष्ट्रपति के रूप में आसीन रहे।
डॉक्टर कलाम के जीवन से प्रेरणा लेने की सीख देते हुए श्री सिंह ने कहा कि गरीबी एक ऐसी डरावनी विरासत है जिस के बोझ तले बच्चा सपना भी नहीं देख सकता है। लेकिन कलाम जी को परिस्थितियों से हार मानना स्वीकार नहीं था। उनका बचपन कठिन था । अपनी पढ़ाई के लिए उन्होंने अखबार भी भेजा था। गरीबी से लड़ने का उनका हथियार था ज्ञान, और उसे फैलाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोडा। उन्होंने ख्वाब देखा था कि भारत एक नॉलेज सुपर पावर बने । इसे आप सभी को पूरा करना है।
अंत में छात्रों को प्रोजेक्टर पर डॉक्टर कलाम से संबंधित फिल्म भी दिखाया गया। प्रमुख रुप से संगीता खारवार, राजेश कुमार, सरिता सिंह, जय प्रकाश, शारदा, ब्रजेश, धन शिला, शेष नाथ, अंकित गुप्ता, खुशबू आदि उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *