डीआइओएस कार्यालय से ली जाएगी शिक्षक-कर्मचारियों की हाजिरी

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : यूपीबोर्ड से जुड़े जनपद के माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक-कर्मचारियों की हाईटेक उपस्थिति सीधे डीआइओएस कार्यालय से जोड़ दी जाएगी। विद्यालयों में लगी बायोमिट्रिक डिवाइस इंटरनेट के माध्यम से हाजिरी का ब्यौरा सीधे कार्यालय में संग्रहित कर लेगी।
माह के अंत में स्कूलों भेजे गए रजिस्टर की उपस्थिति के विवरण का मिलान कर वेतन तैयार किया जाएगा। सह जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन पांडेय कहना है कि अब प्रधानाचार्र्यो की भी बायोमिट्रिक द्वारा ही अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उन्होंने कहा कि डीआइओएस कार्यालय द्वारा जनपद के सभी प्रधानाचार्यो को निर्धारित एजेंडे का पत्र प्रेषित कर दिया है। शिक्षक प्रधानाचार्यो की उपस्थिति को लेकर विभाग में पारदर्शिता बरती जाएगी। जनपद के सभी प्रधानाचार्यो को स्कूलों में लगे सीसीटीवी और बायोमिट्रिक की केंद्रीकृत व्यवस्था पर जल्द अमल करने के निर्देश इसमें दिए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जुलाई माह का वेतन बायोमिट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही निर्गत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त संपूर्ण सत्र में होने के वाले कार्यक्रम, शिक्षण एवं प्रशिक्षण विवरण भी प्रधानाचार्यो को प्रेषित कर दिया गया है। विशेषकर शैक्षिक पंचाग पर सख्ती से अमल, निर्धारित तिथि के भीतर विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए आवेदन, इंसेंटिव फॉर टू ग‌र्ल्स, इंस्पायर अवार्ड, एमडीएम, पुस्तक वितरण, खेलकूद, अग्रिम पंजीकरण के संबंध में व्यापक दिशा निर्देश दिए। सभी माध्यमिक विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन सभी विद्यालयों में अनिवार्य रूप से मीनू के अनुसार संचालित करने की बात कही। विद्यालयों को पर्यावरण की दृष्टि से ठीक ठाक बनाने के लिए पौधरोपण सहित संगोष्ठी, चित्रकला एवं वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित कराने की बात कही। विशेषकर शैक्षिक संवादों को बढ़ा कर शिक्षक-छात्रों में सामंजस्य स्थापित करने की बात कही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *