11 हज़ार की लाइन से उतरा करंट जंगली हाथी की मौत

फारूक हुसैन

लखीमपुर खीरी

भारत नेपाल सीमा से सटे रघुनगर वन ब्लॉक प्रथम की किशन नगर वन बीट में कंरट लगने से एक हाथी की मौत हो गई। इस घटना के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है।घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वन विभाग के आला अधिकारियों ने चार डॉक्टरों के पैनल से हाथी के शव का पोस्ट मार्टम कराए जाने की बात कही है। वन अधिकारियों के मुताबिक यह दुर्घटना मंगलवार की सुबह हुई है।बताया जा रहा है कि वन ब्लाक के अंदर गुटेल की कटी हुई डाल ग्यारह हजार वोल्ट की हाई टेंशन लाइन के एक तार पर पड़ी हुई थी जिस कारण हाई टेंशन लाइन का एक तार झूल गया था।इसी तार की चपेट में आने से हाथी की मौके पर ही मौत हो गई।वन ब्लाक के बफर जोन में हाथी की करेंट लगने से हुई मौत की सूचना पाकर दुधवा राष्ट्रीय उद्यान की बेलरायां रेंज के उप क्षेत्रीय वनाधिकारी खडग बहादुर,उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज के क्षेत्रीय वनाधिकारी बी एन सिंह वन दारोगा किशन कश्यप समेत तमाम वनकर्मी मौके पर पहुंच गए। उधर हाथी की मौत की सूचना पर मौके पर पहुंचे वन विभाग के एफडी रमेश चन्द्र पांडेय और डी डी बफर जोन डॉ अनिल पटेल ने घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया।डी डी ने हाई टेंशन लाइन पर कटी पड़ी गुटेल की डाल को देखकर अधीनस्थों से भी सवाल जबाब भी किया।डीडी बफर जोन डॉ अनिल पटेल ने बताया कि मामले में लापरवाही बरतने वाले किसी भी वनकर्मी को बख्शा नही जाएगा वन विभाग के एफडी रमेश चन्द्र पांडेय ने घटना को बहुत दुखद बताते हुए कहा, हाथी की मौत से हम बहुत दुखी हैं। हम भविष्य के लिए सभी जरूरी कदम उठाएंगे, ताकि ऎसी घटना की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने कहा कि इस समय इस वन क्षेत्र में हाथियों का एक पूरा परिवार है जो मोहाना नदी से लेकर इसी वन ब्लाक में विचरण करता है।

पोस्टमार्टम के लिए चार डॉक्टरों का पैनल गठित
बेलरायां:उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज के बफर जोन में हाथी की करेंट लगने से हुई मौत के मामले में मृत हाथी के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए चार डॉक्टरों का पैनल गठित किया गया है।इसमें आईजीआरआई के डॉक्टर करिकलन,लखनऊ जू के डॉक्टर उत्कर्ष शुक्ला, डब्लूटीआई के डॉक्टर दक्ष,और मुकेश गुप्ता शामिल है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *