अमेरिका में ट्रंप युग का हुआ समापन, डेमोकेट्स की हुई वापसी, भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित सोनिया और राहुल गाँधी ने दिया बधाई

आदिल अहमद

वाशिंगटन- अमेरिकन राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेस्ट्स की वापसी हो गई है। एक लम्बी जद्दोजेहद के बाद डेमोक्रेट उम्मीदवार जोई बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए है। जो बाइडेन और भारतीय मूल की कमला हैरिस की जोड़ी शनिवार को निर्वाचित घोषित किए गए। पेंसिलवेनिया में 25 हजार मतों की अजेय बढ़त के बाद बाइडेन को मिले बीस इलेक्टोरल मतों से जीत तय हो गई। अमेरिका के प्रतिष्ठित खबरिया चैनल सीएनएन ने सबसे पहले इसकी घोषणा की। वही ट्रंप राज का समापन हुआ। हालांकि ट्रंप इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने पर अड़े हुवे है। वही जो ने अपनी ट्वीटर प्रोफाइल तुरंत बदलते हुवे “निर्वाचित राष्ट्रपति” लिख दिया है।

टेलीविजन चैनल पर इस घोषणा के साथ ही पहले से तैयार हजारों लोग कोविड-19 की परवाह के बगैर सड़कों पर उतर आए और देखते-देखते आतिशबाजी शुरू हो गई। पेंसिलवेनिया के चंद मिनट बाद नवाडा ने भी बाइडेन के जीत की घोषणा की। गौरतलब हो कि एलेक्टोरल में विजेता को बहुमत के लिए 270 मत चाहिए थे। इस घोषणा के समय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समीप के एक गोल्फ़ कोर्स में गोल्फ़ खेल रहे थे। उन्होंने तत्काल टिप्पणी में कहा है कि अभी चुनाव खत्म नहीं हुए हैं। इसके चंद मिनट बाद ट्रम्प के वक़ील ने घोषणा की कि वह सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे हैं।

वहीं बाइडेन ने सुबह ही लोगों के सामने घोषणा की थी कि भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। उन्होंने खबर मिलते ही सर्वप्रथम जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जोई आप 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। बधाई हो।

बाइडेन की जीत के बाद से ही उन्हें देश-विदेश से बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। इसी कड़ी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनितिक हस्तियों ने बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर जोसेफ आर। बाइडेन को और उपराष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हौरिस को मेरी बधाई। मैं बाइडेन के सफल कार्यकाल की कामना करता हूं तथा भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने जाने पर बाइडन और उपराष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस के बुद्धिमान और परिपक्व नेतृत्व को भारत आने वाले दिनों में एक निकट साझेदारी के तौर पर देखता है जो हमारे लिए और दुनियाभर में शांति और विकास के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि राष्ट्रपति चुने जाने के लिए जो बाइडेन को बधाई। मुझे पूरा विश्वास है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे और इसे मजबूत दिशा प्रदान करेंगे। उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने की बाधाई देते हुए लिखा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति की जड़ें भारत से जुड़ी हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बधाई हो जो बाइडेन, आपकी शानदार जीत पर! उपराष्ट्रपति के रूप में, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

प्रधानमंत्री ने अगले ट्वीट में भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्टपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कमला हैरिस को टैग करते हुए लिखा कि आपकी सफलता अग्रणी है। ये आप के लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है। मुझे विश्वास है कि आपके समर्थन और नेतृत्व से जीवंत भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत हो जाएंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *