ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जमा खोरी और काला बाजारी कर रहा था “खान चाचा रेस्टुरेंट”। पुलिस छापेमारी में कुल 4 गिरफ्तार, रेस्टुरेंट मालिक के भूमिका की हो रही जाँच

आफताब फारुकी

नई दिल्ली: देश में लोग इलाज के लिए दरदर भटक रहे है। वही दूसरी तरफ स्वास्थ्य सुविधा की इस कमी का फायदा उठाने वाले आपदा में अवसर तलाशने वाले काला बाजारी करने वाले जमखोरो की चांदी हो रखी है। एक तरफ देश कोरोना महामारी में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से जूझ रहा है तो दूसरी तरफ बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य़ उपकरणों की जमाखोरी और कालाबाजारी सामने आ रही है।

शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने दो रेस्टोरेंट पर छापा मारकर 100 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जब्त किए। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक 96 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खान चाचा रेस्टोरेंट से और नौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर टाउन हॉल रेस्टोरेंट से बरामद किए गए हैं। बताते चले कि दोनों रेस्टोरेंट खान मार्केट इलाके में हैं। अधिकारियों ने बताया कि 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की बरामदगी साउथ दिल्ली की लोधी कॉलोनी से हुई थी ये बरामदगी गौरव, सतीश सेठी, विक्रांत और हितेश की गिरफ्तारी के बाद हुई थी।

बताते चले कि गिरफ्तार युवको पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी करने का आरोप है। इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को 16 हजार रुपये में खरीदकर 50 हजार रुपये में बेचा जा रहा था।  इन चार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद उनसे हुई पूछताछ के आधार पर 419 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  जब्त किए गए हैं जिनकी कालाबाजारी की जानी थी। पुलिस ने बताया कि पूछताछ में हितेश ने बताया कि कालाबाजारी के लिए इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को इन रेस्टोरेंट में जमा कर रखा गया है जिसमें बाद पुलिस ने छापेमारी की यह कार्रवाई की और इन उपकरणों को बरामद कर लिया है।

पुलिस ने बताया कि इन दोनों रेस्तरां के मालिक का नाम नवनीत कालरा है और उसकी मामले में भूमिका की जांच की जा रही है। कालरा का एक और रेस्तरां है जिस पर पुलिस ने बुधवार को छापेमारी की कार्रवाई कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए थे।  यही से यह सभी बरामदगी का रास्ता खुला था। पुलिस के अनुसार इससे पहले लोधी कॉलोनी के सेंट्रल मार्केट में बुधवार को नेगी जू रेस्टोरेंट खुला था। बाद में पुलिस ने पाया कि उसमें एक व्यक्ति बैठकर लैपटॉप के माध्यम से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  का ऑनलाइन ऑर्डर ले रहा था।

पुलिस छापेमारी में रेस्तरा परिसर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के 32 डिब्बे, थर्मल स्कैनर और एन-95 मास्क का एक-एक डिब्बा मिला।  पुलिस उपायुक्त (दक्षिण दिल्ली) अतुल कुमार ठाकुर ने बताया, ‘‘ चारों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।” पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि छतरपुर में एक और गोदाम है जहां पर छापेमारी कर 387 और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  बरामद किए गए जिन्हें कालाबाजारी कर ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *