वाराणसी –  पानदरीबा चौकी इंचार्ज ने पेश कर इन्सानियत की मिसाल, बढाया पुलिस की ऐसी शान, जानकार लोग बोल उठे वाह…भाई जान!

ए0 जावेद

वाराणसी। अक्सर लोगो के आलोचनाओं का शिकार रहने वाली पुलिस ने इस आपदा काल में एक सुपर स्टार के तरह काम किया है। जब अपनों ने साथ छोड़ा तो इलाज से लेकर इज्ज़त से अंतिम संस्कार तक करवाने वाली यूपी पुलिस के नित नए इन्सानियत के काम जग ज़ाहिर हो रहे है। इस कड़ी में आज चेतगंज थाना क्षेत्र के पान दरीबा चौकी इंचार्ज मिथिलेश यादव ने इंसानियत की एक मिसाल कायम कर यूपी पुलिस की ऐसी शान बढाया है कि जिसने भी जाना उसके मुख से बरबस ही निकल पडा वाह….भाई जान!

हुआ कुछ इस तरह कि आज सुबह लगभग 11 बजे जब पान दरीबा चौकी इंचार्ज मिथिलेश यादव क्षेत्र में पैदल गश्त कर रहे थे तो उनकी नज़र एक अधेड़ महिला पर पड़ी। महिला अपने पति के साथ थोडा परेशान दिखाई दे रही थी। उसका पति भी बीमार लग रहा था। किसी सभ्य परिवार से सम्बन्धित महिला को ऐसे परेशान देख उसकी परेशानी का सबब जानने के लिए ठिठक कर एसआई मिथिलेश यादव रुक गए। उन्होंने महिला के पास जाकर उससे उसकी परेशानी का सबब जानना चाहा तो महिला ने नम आँखों से बताया कि उसके पति के पीठ पर फोड़ा हो गया है। कई दिनों से इलाज चल रहा है। अब दवा का पैसा भी नही है। घर में राशन तक खत्म हो गया है। कुछ मदद की उम्मीद लेकर इधर अपने एक जानने वाले की दूकान पर आई थी। मगर वह दूकान बंद है।

इतना जानते ही मिथिलेश यादव ने महिला और उसके पति को पुलिस चौकी के अन्दर इज्ज़त के साथ बैठाया और अपने लिए दिन में भोजन करने के लिए लाइ हुई टिफिन उन दोनों को देते हुवे कहा कि आप लोग खाना खाए पहले उसके बाद मैं अभी आता हु। यह कहकर उन्होंने उस महिला से दवा का परचा ले लिया। दवा के उस पर्चे को पास के ही मेडिकल स्टोर पर जाकर एक माह की दवा पैक करवाया। पास के ही राशन की दूकान से एक माह के जितना राशन और तेल मसला आदि का इंतज़ाम किया और सभी सामान लेकर पुलिस चौकी पान दरीबा पहुचे। तब तक उक्त दोनों दम्पत्ति खाना खा चुके थे। उनको देख कर लगता था कि शायद एक दो दिनों के भूखे हो।

एसआई मिथिलेश यादव ने दवा और राशन महिला के हवाले करते हुवे उसके घर तक जाने के लिए एक ऑटो रिज़र्व करके महिला के पति को कुछ नगद पैसे देते हुवे कहा कि इससे घर में गैस वगैरह का इंतज़ाम कर लेना। उस बीमार व्यक्ति के साथ उसकी पत्नी ज़ार-ओ-कतार रो रही थी। पुलिस वाले की इन्सानियत देख कर उसका पति भी रुआसा होते हुवे बोला कि “सर आज तक जीवन में किसी के आगे हाथ नही फैलाया। आज ऊपर वाले ने ये दिन भी दिखा दिया। मेरे रिश्तेदारों ने मेरा फोन उठाना बंद कर दिया था। कोई मदद को नहीं आया। बेशक आप जैसे नेक लोग इस इस दुनिया में है जिससे दुनिया में इंसानियत कायम है।” यह कहकर वह व्यक्ति रोने लगा। इस पर एसआई मिथिलेश यादव ने उसको तसल्ली देते हुवे कहा कि “सब ईश्वर ही करवाता है। किसी जन्म में आपका मेरे ऊपर रहा होगा आज इस जन्म में उस भगवान् ने वह अदा करवा दिया।”

चौकी इंचार्ज मिथिलेश यादव के इस इन्सानियत की कायम हुई मिसाल को जानकार इलाके में उनके नेक दिली के अच्छे खासे चर्चे है। इस आपदा काल में किसी इंसान को इतनी मदद करना वाकई बड़े दिल का काम है। पीएनएन24 न्यूज़ ऐसे पुलिस कर्मियों को दिल से सलाम करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *