नंदीग्राम चुनाव परिणाम को ममता ने दिया कलकत्ता हाई कोर्ट में चुनौती

आदिल अहमद

कोलकाता: पश्चिम बंगाल चुनावों में नंदीग्राम से हार का स्वाद चखने वाली ममता बनर्जी ने आज कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनाव परिणाम को चुनौती दिया है। गौरतलब हो कि चुनाव आयोग ने नंदीग्राम विधानसभा सीट पर फिर से मतगणना कराने के तृणमूल कांग्रेस के अनुरोध को खारिज कर दिया था। जिसके बाद ममता बनर्जी ने कोर्ट जाने का फैसला किया था।

उन्होंने मतगणना के दुसरे ही दिन दावा किया था कि निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना की निगरानी करने वाले चुनाव अधिकारी को धमकी दी गई थी। अपने मोबाइल पर एसएमएस पढ़ते हुए ममता बनर्जी ने पत्रकारों से कहा था, “मुझे किसी से एक एसएमएस मिला जिसमें नंदीग्राम के रिटर्निंग ऑफिसर ने किसी को लिखा है कि अगर वह फिर से गिनती की अनुमति देता है तो उसकी जान को खतरा होगा। मैं पुनर्गणना का आदेश नहीं दे सकता। मेरा परिवार बर्बाद हो जाएगा। मेरी एक छोटी बेटी है।”

हालांकि ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में मतगणना के बाद ही चुनाव करवाने में गड़बड़ी के आरोप लगाये थे और कहा था कि वो इसे लेकर कोर्ट भी जाएंगी। बता दें कि नंदीग्राम में मतगणना के दौरान एक समय था कि ममता बनर्जी ने शुभेंदु अधिकारी को 11 राउंड से पीछे छोड़ दिया था लेकिन अगले चार राउंड में रुझान बदल गया। अधिकारी ने फाइनल राउंड में जीत हासिल की और उन्हें विजेता घोषित किया गया। चुनाव आयोग के मुताबिक नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारो को 110764 वोट मिले थे, जबकि ममता  बनर्जी को 108808 वोट मिले थे। इस प्रकार वह मात्र 1956 मतों से चुनाव हार गई थी। जिसके बाद उन्होंने दुबारा मतगणना करने का अनुरोध किया था। ममता का दुसरे दिन दावा था कि चुनाव की मतगणना की निगरानी करने वाले अधिकारी पर दबाव था और उनको धमकी दिया गया था कि अगर दुबारा काउंटिंग हुई तो उसकी जान को खतरा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *