शिक्षक भर्ती परीक्षा – TGT की 7 और 8 अगस्त तो PGT की 17 और 18 अगस्त को आयोजित होगी परीक्षाये

ए0 जावेद

प्रग्राज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी, पीजीटी परीक्षा 2021 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। चयन बोर्ड ने इसकी तिथि जारी कर दी है। प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा सात एवं आठ अगस्त को जबकि प्रवक्ता (पीजीटी) परीक्षा 17 एवं 18 अगस्त को होगी। इससे पहले चयन बोर्ड की 15 जून को हुई बैठक में टीजीटी एवं प्रवक्ता परीक्षा अगस्त में कराने का फैसला किया गया था।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट के 26 अगस्त 2020 के आदेश के अनुपालन में तदर्थ शिक्षकों को शामिल करते हुए 15 मार्च 2021 को टीजीटी के 12603 एवं प्रवक्ता के 2595 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। कोरोना संक्रमण के कारण कई बार तिथि बढ़ाने के बाद 20 मई को आवेदन प्रक्रिया पूरी हुई। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद से ही अभ्यर्थी परीक्षा तिथि घोषित करने की मांग की रहे थे। चयन बोर्ड की ओर से 2016 के बाद पहली बार एक साथ 15 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है।

सरकार का प्रयास है कि 2022 के विधान सभा चुनाव से पहले माध्यमिक विद्यालयों के लिए शिक्षक भर्ती पूरी कर ली जाए। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को जुलाई तक शिक्षक भर्ती पूरी करने का निर्देश दिया था। चूंकि भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय कम रह गया है, ऐसे चयन बोर्ड को इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट से अनुमति लेनी होगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *