बसपा सांसद अतुल राय पीड़िता आत्मदाह प्रकरण : यूपी पुलिस के डिप्टी एसपी अमरेश सिंह बघेल गिरफ्तार – सूत्र

आदिल अहमद

कानपुर। बसपा सांसद अतुल राय रेप केस में पीडिता द्वारा सुप्रीम कोर्ट के सामने आत्महत्या प्रकरण में आज उत्तर प्रदेश पुलिस के डिप्टी एसपी अमरेश सिंह बघेल को देर रात बाराबंकी टोल नाके के पास से पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने की जानकारी सूत्रों द्वारा आ रही है। आत्महत्या प्रकरण में अमरेश सिंह बघेल भी आरोपी बनाये गए थे। बताया जा रहा है कि अमरेश सिंह बघेल आज बुद्धवार की देर रात जब लखनऊ-सुलतानपुर हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा के पास से गुजर रहे थे, तभी वाराणसी पुलिस उनको अपने साथ ले गई। हालांकि, बाराबंकी के एसपी यमुना प्रसाद ने बघेल को हिरासत में लिए जाने की बात से अनभिज्ञता जताई है। रेप पीडिता आत्महत्या प्रकरण में सीओ अमरेश सिंह बघेल को निलंबित कर दिया गया था। बघेल ने बाराबंकी में लंबे समय तक क्राइम ब्रांच और जैदपुर कोतवाली प्रभारी का दायित्व संभाला था। बाराबंकी से ही पदोन्नति के बाद उनका स्थानांतरण वाराणसी हुआ था।

क्या है पूरा प्रकरण ?

गौरतलब हो कि बसपा सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली पीडिता और उसके मित्र सत्यम राय के द्वारा 16 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट के सामने खुद को आग लगा कर आत्महत्या का प्रयास किया गया था। रेप पीडिता और उसके मित्र सत्यम राय के द्वारा इस आत्महत्या के प्रयास से पहले अपना एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था। दोनों की इलाज के दरमियान 21 अगस्त को सत्यम और 24 अगस्त को पीडिता की मौत हो गई थी। बलिया की रहने वाली पीड़ित लड़की वाराणसी के यूपी कॉलेज की छात्रा रह चुकी थी। लड़की ने एक मई, 2019 को वाराणसी के लंका थाने में दुष्कर्म का मुक़दमा दर्ज कराया था। लड़की का आरोप था कि सांसद अतुल राय ने सात मार्च, 2018 को उसे वाराणसी के लंका स्थित अपने फ़्लैट में अपनी पत्नी से मिलाने के लिए बुलाया था और उसके साथ दुष्कर्म किया था।

इस मामले में सांसद अतुल राय, चुनाव जीतने के बाद से ही प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल में है। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद वह सांसद पद की शपथ ले पाए थे। सोशल मीडिया पर लाइव वीडियो बनाते समय दोनों ने आरोप लगाया था कि सांसद अतुल राय के इशारे पर वाराणसी के पूर्व एसएसपी अमित पाठक, पूर्व एडीजी अमिताभ ठाकुर समेत कुछ जज भी उनके पीछे पड़े हुए हैं। दोनों का आरोप था कि सभी की मिलीभगत से दोनों पर फ़र्ज़ी मुक़दमे दर्ज हो रहे हैं। दोनों का यह भी आरोप था कि उत्तर प्रदेश में पुलिस और अदालत के साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय से भी उन्हें मदद नहीं मिल पाई।

वीडियो में पीड़ित के दोस्त ने कहा था, “हम लोगों ने पैसों का प्रलोभन छोड़कर भूखे-प्यासे रहकर अतुल राय के ख़िलाफ़ क़ानूनी लड़ाई जारी रखी थी ताकि क़ानून और पुलिस व्यवस्था में लोगों का भरोसा बढ़े। अब हम लोग एक नेक्सस में फँस गए हैं। हम लोगों के पास भी अगर राजनीतिक आश्रय होता तो शायद हमें इस क़दर परेशान नहीं होना पड़ता।”

सोशल मीडिया पर लाइव करने के बाद दोनों ने ख़ुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली थी जिसमें दोनों बुरी तरह से जल गए थे। इस घटना के बाद वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश ने कैंट थाना प्रभारी राकेश सिंह और विवेचक गिरिजा शंकर को निलंबित कर दिया था। इसके अलावा पीड़ित लड़की और इस मामले में एकमात्र गवाह उसके मित्र के आत्मदाह प्रकरण की जाँच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दो सदस्यीय जाँच समिति का गठन किया था। जाँच समिति में पुलिस महानिदेशक डॉक्टर आरके विश्वकर्मा और नीरा रावत शामिल थी।

बयान हेतु आज अदालत में पेश हुवे थे अमरेश सिंह बघेल

स्पेशल कोर्ट में अतुल राय के खिलाफ चल रहे केस की सुनवाई के दौरान वाराणसी के तत्कालीन सीओ अमरेश सिंह बघेल ने अभियोजन पक्ष के विरुद्ध जाकर अतुल राय के पक्ष में अपना बयान दर्ज कराया है। अब कोर्ट में अगली तारीख पर भी इस मामले में बयान दर्ज किया जाएगा। जिस के बाद अभियोजन पक्ष इन पर बहस कर सकेगा। सुनवाई के दौरान विशेष अदालत के न्यायाधीश आलोक कुमार श्रीवास्तव के सामने जेल से लाकर अतुल राय को पेश किया गया। यहां अतुल राय के वकील ने क्षेत्राधिकारी भेलूपुर वाराणसी रहे अमरेश कुमार सिंह बघेल को बचाव पक्ष के गवाह के रूप में पेश किया। कोर्ट ने अमरेश कुमार सिंह बघेल का बयान दर्ज किया गया। चूंकि कोर्ट के पास समय नहीं था इस कारण अगली तारीख 1 अक्तूबर को बयान दर्ज कराने को कहा गया है। इसके बाद अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता इस पर बहस कर सकेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *