ज़हरीली नफरती खबरों और मंदिर मस्जिद के बीच; देश का सबसे बड़ा आईपीओ LIC 8.62% की गिरावट के साथ हुआ लिस्टेड, 860 रुपये तक खाया शेयर ने गोता, थोक महंगाई दर पहुची अप्रैल में 15.8 फीसद

तारिक़ आज़मी

डेस्क: एक तरफ मंदिर मस्जिद और नफरती खबरों का बाज़ार गर्म है। जिस चैनल को आप घुमा कर देखेगे वहा आपको मंदिर मस्जिद की ही खबरे दिखाई देंगी। इन सबके बीच आपके जेब की खबरे गायब है। आपको सब ये बता रहे है कि ज्ञानवापी मस्जिद कमिटी जिसको फव्वारा कहा जा रहा है वह शिवलिंग है। वादिनी मुकदमा कहती है कि व्यास जी की दिवार तोड़ी जाए और नंदी शिवजी को देख सके। इस सबके बीच आपके जेब पर असर डालती खबरे गायब है।

चलिए हम आपको आपके मतलब और जेब की खबर बताते है कि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ आज बीएससी और एनएससी में औंधे मुह गिर कर लिस्ट हुआ है। इस शेयर की लिस्टिंग 8.62 फीसद डिस्काउंट के साथ 889 रुपयों पर हुआ। बताते चले इसको खरीदने के लिए निवेशको ने 949 रूपये खर्च किये थे। जो एक ही झटके में लिस्टिंग के वक्त हो 889 हो गया और शुरूआती कारोबार में ही औंधे मुह गिर कर 860 रुपयों तक का गोता लगा गया है।

कारोबार के दरमियाना समाचार लिखे जाने तक एलआईसी का शेयर 884 रुपयों पर कारोबार कर रहा है। आपरेटिंग इनकम 54.84 करोड़ रुपयों के साथ कारोबार करने वाली कंपनी का आईपीओ निवेशको ने बड़े फायदे के लिए खरीदा था। मगर वर्त्तमान में उनकी रकम ऊपर से नीचे धडाम दिखाई दे रही है। निवेशको के चेहरे पर उदासी दिखाई दे रही है। वही उनको उम्मीद है कि कुछ दिनों में उनके निवेश जितने रूपये तो उनके पास आ जायेगे। ऐसे ही पेटीएम का 1560 रुपयों का शेयर अब 592 रुपयों पर औंधे मुह गिर कर पड़ा है। निवेशको के लाखो करोड़ रूपये इसमें खत्म हो चुके होंगे। मगर आप पसंदीदा चैनल आपको मंदिर मस्जिद की पल पल की रिपोर्ट दिखा रहा है।

यही नही दुसरे तरफ आज जारी हुवे सरकारी आकड़ो को ध्यान से देखे तो ये भी आपके जेब पर भारी बोझ डालता दिखाई दे रहा है। आज जारी आकड़ो के अनुसार थोक महंगाई दर मार्च के अपने स्तर 14.55 फीसद से बढ़ कर एक माह में ही यानी अप्रैल में 15.80 फीसद पहुच गया है। यानी एक माह में ही सवा फीसद बढ़ गई है। जैसे इसकी रफ़्तार है उसको देख कर लगता है कि आने वाले महीनो में भी महंगाई आपका और हमारा पीछा नही छोड़ेगी।

मगर आप अपने पसंदीदा चैनल को देखते रहे और जानते रहे मंदिर मस्जिद से जुडी पल पल की रिपोर्ट। उस डिबेट को देख कर आप खुश होते रहे जो दिमागों में नफरतो को भर रही है। हम कहते रहे है कि नफरतो को फैलने से रोके। मुहब्बते अपना रास्ता खुद बना लेंगी। मंदिर मस्जिद की खबरों के बीच इन दो बड़ी खबरों को देखे आपका पसंदीदा अख़बार और चैनल कही इसको स्थान दिया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *