राजस्थान में टीम गहलोत का हंगामा, गहलोत का उत्तराधिकारी बनाने के लिये रखा आला कमान के सामने शर्ते

आदिल अहमद (इनपुट अब्दुल रज्जाक)

जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए कांग्रेस के सामने अब एक बड़ी मुसीबत आ गई है। अशोक गहलोत के टीम के विधायकों ने पार्टी हाईकमान के सामने एक बड़ी शर्त रख दिया है। यह शर्त कहीं ना कहीं से सचिन पायलट को सत्ता से दूर रखने की कवायत के रूप में भी देखी जा सकती है। वर्ष 2020 में राजस्थान के अंदर सियासी संकट आने पर उस संकट को पैदा करने वाले को सत्ता से दूर रखने की सबसे बड़ी शर्त टीम अशोक गहलोत के विधायकों ने रखी है। वही पार्टी आलाकमान विधायकों से बार-बार बात करने का प्रयास कर रहा है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम सात बजे मुख्‍यमंत्री निवास में होनी थी। लेकिन बैठक से पहले ही गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायक संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर इकट्ठा होने लगे। यहां से वे रात लगभग साढ़े आठ बजे विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ। जोशी के आवास पहुंचे और आधी रात तक वहीं रहे।

दरअसल इन विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को अपना इस्‍तीफा सौंपा है। राज्‍य विधानसभा में मुख्‍य स‍चेतक महेश जोशी ने रविवार देर रात कहा कि ‘‘हमने इस्‍तीफे दे द‍िए हैं और आगे क्या करना है इसका फैसला अब विधानसभा अध्‍यक्ष करेंगे।

गहलोत के वफादार विधायकों की दो शर्तें हैं। पहली की मुख्यमंत्री का उत्तराधिकारी कोई ऐसा होना चाहिए, जिन्होंने 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान सरकार को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, न कि कोई ऐसा जो इसे गिराने के प्रयास में शामिल था। दूसरी यह कि वे तब तक कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं चाहते जब तक कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव न हो जाए। जो कि 19 अक्टूबर को है

क्या है ताज़ा जानकारी

ताज़ा मिल रही जानकारी के अनुसार राजस्थान भेजे गए कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दिल्ली लौट रहे हैं। अब से कुछ देर बाद ये दोनों दिल्ली लौट आएंगे। यहीं आगे की रणनीति तय होगी। इस बीच पार्टी पर्यवेक्षक अजय माकन ने कहा कि विधायक सचिन पायलट को मुख्यमंत्री न बनाने की मांग पर अड़े हैं। हाईकमान से 19 अक्टूबर के बाद फैसला लेने की मांग की गई है।

क्या हुआ कल से लेकर अब तक

कल शाम 7 बजे CLP की बैठक होनी थी
CLP की बैठक में एक प्रस्ताव पास होना था
CM चुनने का अधिकार आलाकमान को देना था
गहलोत समर्थक विधायक CLP में नहीं पहुंचे
CLP की जगह गहलोत समर्थक खाचरियावास के घर पहुंचे
गहलोत समर्थक विधायकों ने एक अलग प्रस्ताव पास किया
2020 में कांग्रेस वाफ़ादारों में से CM बनाने का प्रस्ताव
2020 में पायलट और समर्थकों पर लगा था बग़ावत का आरोप
प्रस्ताव पास कर गहलोत गुट के विधायक वि।सभा अध्यक्ष के घर पहुंचे
गहलोत समर्थकों ने सीपी जोशी को सौंपा इस्तीफ़ा
गहलोत गुट का दावा, 92 विधायकों ने सौंपा इस्तीफ़ा
देर रात विधायक स्पीकर के घर से निकले विधायक
सोनिया जी हमारी बात सुनें: गहलोत गुट
माकन, खड़गे, पायलट सीएम गहलोत के घर पहुंचे
तीनों के साथ 22-23 विधायक भी पहुंचे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *