Varanasi

गंगा जमुनी तहजीब को मजबूत करने में उर्दू भाषा का अहम योगदान:  प्रो0 सैयद एनुल हसन

शाहीन बनारसी

वाराणासी: उर्दू पत्रकारिता के 200 वर्ष पूरे होने पर शुक्रवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के केंद्रीय पुस्कालय के समिति कक्ष में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय हिंदी पत्रकारिता संस्थान, हिंदी और आधुनिक भाषा विभाग और मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिट, हैदराबाद के संयुक्त तत्वावधान में “उर्दू मीडिया अतीत, वर्तमान और भविष्य” विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो0 सैयद एनुल हसन ने कहा कि आज़ादी के पहले हिन्दी और उर्दू पत्रकारिता ने मिलकर जिस मजबूती के साथ देश के दुश्मनों से लोहा लिया उसको जानना और पढ़ना आज के समय में गंगा जमुनी तहजीब को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी है। सैयद एनुल हसन ने कहा कि मैं भले ही देश दुनिया के कितने मुल्कों में घुमा हूं लेकिन मेरा दिल आज भी बनारसी ही है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि छत्तीसगढ़ के पूर्व पुलिस महानिदेशक व मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के पूर्व सचिव एम0 डब्लू0 अंसारी ने उर्दू पत्रकारिता की शुरुआत और वर्तमान के बीच मुंशी प्रेम चंद के सोजे वतन और गंगा जमुनी तहजीब को याद किया। उन्होंने कहा कि उर्दू किसी एक जाति, धर्म या समुदाय की नहीं बल्कि यह पूरे हिंदुस्तान मुल्क की जबान है।

वाराणसी के वरिष्ठ पत्रकार व उर्दू के जानकार ए0के0 लारी ने उर्दू पत्रकारिता के बारे में बताया कि आज लोग उर्दू को एक खास तबके की जुबान मानते हैं लेकिन ऐसा है नहीं। उर्दू अपने लफ्जों के मायने में बहुत ही संजीदा है। मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो0 ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि उर्दू पत्रकारिता हिंदी पत्रकारिता की बड़ी बहन है।

कार्यक्रम का संचालन मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद फरियाद ने किया। कार्यक्रम में डॉक्टर श्रीराम त्रिपाठी, डॉक्टर देवाशीष वर्मा, डॉक्टर जिनेश, पत्रकारिता संस्थान के शोध छात्र मोहम्मद जावेद सहित हिन्दी विभाग के कई छात्र- छात्राएं शामिल थे।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

अभी भी सुलग रही मणिपुर में हिंसा की चिंगारी, सीआरपीऍफ़ कैम्प पर हमला, दो जवान शहीद

ईदुल अमीन डेस्क: मणिपुर में जल रही नफरत की अग्नि ठंडी होने का नाम नही…

1 min ago

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

20 hours ago

गुना में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘कांग्रेस देश में शरियत का कानून लाना चाहती है, भाजपा ऐसा नही होने देगी’

तारिक़ खान डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने कांग्रेस को पर्सनल…

20 hours ago

छेड़खानी का विरोध करने पर महिला की गोली मार कर हत्या, आरोपी ने घटना के पहले लगाया था पिस्टल के साथ अपना व्हाट्सएप स्टेटस

आदिल अहमद डेस्क: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक महिला की गोली मारकर हत्या कर…

21 hours ago