महिला पहलवान विनेश फोगाट द्वारा कुश्ती संघ पर यौन शोषण के गम्भीर आरोपों पर खेल मंत्रालय ने माँगा 72 घंटो के अन्दर जवाब, धरना स्थल पहुची स्वाति मालीवाल कहा “जिन लडकियों ने देश को इतना सम्मान दिलाया उनको न्याय हम दिलायेगे”

शाहीन बनारसी/आफताब फारुकी

डेस्क: ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली अनुभवी एथलीट विनेश फोगाट द्वारा कुश्ती संघ पर लगाये गए यौन शोषण के आरोपों पर अब केंद्र सरकार गम्भीर रुख अख्रियार करती दिखाई दे रही है। खेल मंत्रालय ने इस सम्बन्ध में कुश्ती संघ से 72 घंटो के अन्दर जवाब तलब किया है। स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए।

विनेश फोगाट जिन्होंने राष्ग्त्रमंडल खेलो और एशियाई खेलो में स्वर्ण पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया था ने कुश्ती संघ पर गम्भीर आरोप लगाये थे। उन्होंने कहा था कि “राष्ट्रीय कोचों ने वर्षों से महिला पहलवानों से छेड़छाड़ की।” विनेश फोगाट शीर्ष भारतीय पहलवानों के साथ बुधवार को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को पद से हटाने की मांग पर विरोध प्रदर्शन में बैठी हैं। विरोध प्रदर्शन में रियो ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, सरिता मोरे आदि भी शामिल हैं। विनेश कहा है कि “हमें धमकी दी गई थी कि अगर हम बोलेंगे तो हमारा करियर खत्म हो जाएगा। फेडरेशन के सदस्यों ने महिला पहलवानों के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया।

फोगाट ने आगे कहा, “हमने प्रधानमंत्री से भी संपर्क किया है, कुछ कोच राष्ट्रीय महासंघों के करीबी हैं उन कोचों ने युवा लड़कियों का शोषण किया है और ना जाने कितनी युवा लड़कियों ने उनकी वजह से दर्द सहा है।” ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, “डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटाए जाने तक हम किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग नहीं लेंगे”।

वही धरना स्थल जंतर मंतर पर पहुची स्वाति मालीवाल ने महिला पहलवानों से बात किया और उनका दुःख दर्द समझा। उन्होंने महिला खिलाडियों को विश्वास दिलाया कि वह उनकी इस लड़ाई में उनके साथ है और उनको न्याय दिलवाने के लिए लड़ेगी। स्वाति ने इस मुलाकात के वीडियो को ट्वीट कर लिखा है कि “अभी अभी जंतर मंतर जाकर देश की चैंपियन #wrestlers से मिली। उन्होंने हमारे तिरंगे की शान बढ़ाई है। बड़े दुःख की बात है कि उन्हें आज इस कडाके की सर्दी में सड़क पर बैठना पड़ रहा है। हम मजबूती से उनके साथ खड़े है और उन्हें न्याय दिलायेगे।

विनेश फोगाट के गंभीर आरोपों के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने आरोपों का जवाब देते हुवे कहा कि “जैसे ही मुझे पता चला कि पहलवान विरोध कर रहे हैं, मैं यहां आ गया। क्या कोई ऑन रिकॉर्ड है जो कह सकता है कि फेडरेशन ने हमारे साथ छेड़छाड़ की है?” उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में ये भी कहा कि “अगर आपके पास महासंघ के साथ इस तरह के मुद्दे थे, तो उन्हें 10 साल तक किसी ने क्यों नहीं उठाया? जब भी नियम बनते हैं तो मुद्दे सामने आते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “मेरे खिलाफ पहलवानों के आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है, अगर एक यौन उत्पीड़न का मामला साबित हो जाता है तो मैं फांसी पर चढ़ने को तैयार हूं, मैं डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष का पद नहीं छोड़ूंगा लेकिन मैं सीबीआई या पुलिस की जांच के लिए तैयार हूं। यह मेरे खिलाफ इस साजिश है और इसके पीछे एक उद्योगपति है। अगर विनेश को जान से मारने की धमकी मिली तो उसने पुलिस से संपर्क क्यों नहीं किया?”

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *