Kanpur

कानपुर: साहब लारी है वांटेड, और पुलिस कर्मियों का भी है करीबी, गवाही देती ये तस्वीरे देखे और सोचे फिर कौन करेगा साहेब लारी को गिरफ्तार?

तारिक़ आज़मी

कानपुर: सुनो….! सुनो…..! सुनो….! उन्नाव में सरकारी ज़मींन को धोखाधड़ी से बेचने वाला फरार आरोपी साहब लारी कही भी दिखाई दे तो तत्काल कानपुर पुलिस कमिश्नरेट को सूचित करे। उन्नाव पुलिस को उसकी तलाश है और उसके कानपुर में छिपे रहने की पूरी सम्भावनाये बताया जा रहा है। ख़ास ध्यान रखे कि कानपुर कमिश्नरेट पुलिस साहब लारी के संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। उन्नाव पुलिस को साहब लारी की तलाश है और उन्नाव पुलिस ने कानपुर कमिश्नरेट पुलिस से मदद मांगी है।

दरअसल उन्नाव जनपद में सरकारी व निजी जमीन कब्जा करने के मामले में इन पर दो केस दर्ज किए गए हैं। शासन से शिकायत पर कार्रवाई हुई है। पुलिस को जल्द से जल्द गिरफ्तारी के आदेश दिए गये हैं। अधिकतर आरोपी शहर के रहने वाले हैं। कमिश्नरी पुलिस से भी उन्नाव पुलिस ने मदद मांगी है। उन्नाव में तैनात लेखपाल गणेश शंकर ने जाजमऊ निवासी प्रॉपर्टी डीलर साहब लारी, अंशुल ठाकुर, मुस्ताक लारी, नौशाद लारी, सादाब लारी, धर्मराज निषाद, विमल निषाद व गोलू निषाद पर गंगाघाट कोतवाली में केस दर्ज कराया है।

आरोप है कि इन्होंने सरकारी जमीन पर कब्जा कर प्लाटिंग कर दी। वहीं दूसरा मुकदमा कोर्ट के आदेश पर उन्नाव कोतवाली में सफीपुर निवासी प्रेम कुमार ने 12 आरोपियों पर जमीन कब्जा कर प्लाटिंग करने, कूटरचित दस्तावेज तैयार कर इस्तेमाल करने व धोखाधड़ी करने की धारा में दर्ज कराया है। इसमें साहब लारी, गंगा प्रसाद, रामखेलावन, नन्हा, केशे लाल, उमर तारिक, उस्मान तारिक,खदी जरक, इस्माइल, नजीम अहमद, छोटे लाल व मुश्ताक अहमद नामजद आरोपी हैं। कुछ समय पहले ही दोनों केस दर्ज किए गए हैं। तब से आरोपी फरार चल रहे हैं। साहब लारी समेत आरोपियों की तलाश में उन्नाव पुलिस शहर में डेरा डाले हुए है।

याद दिलाते चले कि 13 जुलाई 2922 को जाजमऊ में शालीमार टेनरी पर कब्जे के प्रयास में दो पक्षों में बवाल हुआ था। पुलिस ने केस दर्ज कर पूर्व भाजपा नेता नारायण सिंह भदौरिया समेत आधा दर्जन आरोपियों को जेल भेजा था। इसमें बड़ा खेल साहब लारी का था। उसने पर्दे के पीछे रहकर टेनरी खरीदने की डील कर रखी थी। खाली कराने का ठेका पूर्व भाजपा नेता एंड कंपनी को दिया था। हैरानी की बात ये है कि इस केस की विवेचना धीरे धीरे ठंडे बस्ते में डाल दी गई थी। साहब लारी का खेल उजागर नहीं किया गया। यहाँ बारीकी अब देखने वाली है। जिस साहब लारी की तलाश पुलिस को है पुलिस का मानना है कि उसी साहब लारी का पुलिस के उच्चाधिकारियों से उन्नाव के एक सिपाही ने सांठगांठ करावाया था। एक बड़े अफसर को जिले से हटाया गया। कुछ समय पहले ही नए एसपी की तैनाती हुई। तब केस दर्ज किए गए। सिपाही की तबादला दूरस्थ थाने में किया गया है।

ऐसे कई तस्वीरे साहब लारी के ऍफ़बी पोस्ट में उसकी शोभा बढ़ाती है।

अब सवाल ये है कि ये महज़ आरोप लगाने जैसी बात तो समझ में नही आ रही है। साहब लारी का एक इस्पेक्टर साहब से बड़ा घनिष्ठ सम्बन्ध रहा है। तस्वीर गवाह है कि जब इस्पेक्टर साहब चकेरी थाने पर पोस्टेड थे तो साहब लारी की पत्नी ने उनको भाई बनाया था। अब भारी का फ़र्ज़ इस्पेक्टर साहब ने आउट आफ वे जाकर कितना पूरा किया ये समझने और विवेचना करने की बात है। वैसे सूत्र बताते है कि विवेचना ठन्डे बस्ते में डालने की पूरी कड़ी यही जुडती है। दुसरे तरफ साहब लारी फरार है जबकि पुलिस का कहना है कि वह उसकी तलाश कर रही है।

ऐसे कई तस्वीरे साहब लारी के ऍफ़बी पोस्ट में उसकी शोभा बढ़ाती है।

पुलिस वैसे इसमें एक कड़ी और जोड़ रही है सिपाही की। दुरस्त पोस्टेड हो चुके सिपाही के साथ भी साहब लारी के बड़े ही घनिष्ठ सम्बन्ध रहे है। तस्वीरे गवाही देने के लिए काफी है कि साहब लारी और सिपाही के बीच कितने घनिष्ठ या फिर कारोबारी रिश्ते रहे होंगे जिसकी जाँच होना तो बनता ही है। मगर सूत्रों का दावा ये भी है कि साहब लारी के इन दो करीबियों के बड़े ऊँचे स्तर पर जान पहचान है। तभी तो इतने बड़े आरोपो के बाद भी कोई कड़ी विभागीय कार्यवाही अभी तक नही हुई है। ऐसे में फरार साहब लारी क्या अपने करीबियों की शरण में है कहना कही से अनुचित नही होगा या फिर करीबी जानते है कि साहब लारी कहा है। अब देखना होगा कि साहब लारी की गिरफ़्तारी में पुलिस कब सफलता हासिल करती है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

20 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

21 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

21 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

21 hours ago