डीएम ने ली जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): सोमवार शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने निर्देश दिए कि डीटीएफ के सदस्य सभी संबंधित अधिकारीगण अनिवार्य रूप से विद्यालयों के निरीक्षण को पूर्ण करते हुए अपनी अद्यतन आख्या बीएसए के जरिए उन्हें भिजवाए। बैठक में अनुपस्थित बीईओ मोहम्मदी अजय विक्रम सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि माह अप्रैल में बीईओ की परफारमेंस का आधार उनके ब्लॉक में छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति रहेगा। सभी बीईओ अपने विकास क्षेत्र के 50 फ़ीसदी से कम अटेंडेंस वाले विद्यालयों को नोटिस जारी करे। नोटिस के जरिए उपस्थिति कम होने का कारण जानते हुए उपस्थित बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए जाने वाले प्रयास जाने। प्रत्येक विद्यालय में न्यूनतम 60 फ़ीसदी उपस्थिति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो, इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रयास हो। बीईओ विद्यालयवार स्वयं रिव्यु करें। उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक सप्ताह पूरे जिले में विशेष अभियान चलाएं। स्कूल टाइमिंग सहित पृथक से कम उपस्थिति वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की बैठके ले।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी अपने आवंटित ब्लॉक में अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण को बढ़ाते हुए उपस्थिति को शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास करें। अभियान के दौरान कम अटेंडेंस वाले बच्चों के घर दस्तक देकर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए।

बैठक में डीएम ने एसएमसी गठन सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोडिंग, केजीबीवी परिसर में एकेडमिक, छात्रावास निर्माण की प्रगति, डीबीटी मॉडल, स्कूल चलो अभियान, मिशन प्रेरणा, फेज-दो, निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स के संतृप्तिकरण, कक्षाओं को प्रेषित विभिन्न शैक्षिक सामग्री व शिक्षकों की दक्षता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण, मेंटरिंग एवं प्रोग्राम प्रगति का प्रस्तुतीकरण, डीटीएफ डीटीएफ निरीक्षण, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, शिक्षक संकुल बैठक, दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिंग, शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति संबंधी समर्थ प्रणाली का प्रस्तुतीकरण, मध्यान भोजन टास्क फोर्स, बा विद्यालय में स्टाफ उपस्थिति प्रतिशत की बिंदुवार समीक्षा की व जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में  बीएसए डॉ0 लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया कि आज की बैठक में जो भी निर्देश डीएम व सीडीओ द्वारा दिए गए हैं उनका उनके स्तर से या उनकी टीम द्वारा पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा। बैठक में डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह,  एसीएमओ डॉ अनिल गुप्ता, एलडीएम अजय कुमार पांडेय, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह, ईओ संजय कुमार, सभी खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *