राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में पीएम द्वारा कांग्रेस पर हमले के जवाब में कांग्रेस का पलटवार, विशेषाधिकार के सवाल का नोटिस जारी कर कहा कि “हास्यास्पद” है पीएम मोदी का बयान

आदिल अहमद

संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ फरवरी को राज्यसभा में गांधी परिवार पर नेहरू उपनाम का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर हमला बोला था। जिसके ऊपर काफी हो हल्ला हुआ था और कांग्रेसी नेताओं ने आलोचना करते हुवे कहा था कि पिता का उपनाम प्रयोग होता है न कि नाना का उपनाम प्रयोग में लाया जाता है।

अब इस मामले में कांग्रेस ने पलटवार करते हुवे विशेषाधिकार के सवाल का नोटिस जारी किया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के0सी0 वेणुगोपाल ने अपने नोटिस में कहा है कि “मैं भारत के प्रधानमंत्री के खिलाफ राज्यसभा के प्रक्रिया तथा कार्य-संचालन के नियम 188 के अधीन विशेषाधिकार के सवाल का नोटिस देता हूं, क्योंकि उन्होंने संसद में 9 फरवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब के दौरान संसद के सदस्यों पर ज़ाती टिप्पणी की थी।”

उन्होंने आरोप लगाया कि टिप्पणी प्रथम दृष्टया उपहासपूर्ण तरीके से की गई थी और न केवल अपमानजनक थी, बल्कि नेहरू परिवार के सदस्यों, विशेष रूप से सोनिया गांधी और राहुल गांधी (जो लोकसभा के सदस्य हैं) के लिए अपमानजनक और मानहानिकारक भी थी। वेणुगोपाल ने अपने नोटिस में कहा कि प्रधानमंत्री का यह सुझाव कि उन्होंने नेहरू को एक उपनाम/सरनेम के रूप में क्यों नहीं लिया, अपने स्वभाव से ही “हास्यास्पद” है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अच्छी तरह जानते हैं कि बेटी पिता का उपनाम नहीं लगाती है। पीएम ने जानबूझकर मजाक उड़ाया। टिप्पणी का लहजा और स्वभाव प्रकृति में अपमानजनक था। यह स्पष्ट रूप से प्रधानमंत्री द्वारा सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर प्रतिबिंब डालने के लिए है, जो उनके विशेषाधिकारों का उल्लंघन करता है और सदन की अवमानना ​​भी करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *