अदरी (मऊ): वार्ड नंबर दो में जल निकासी की समस्या, मुहल्लावासी झेलते है समस्याए अपरम्पार

संजय ठाकुर

अदरी (मऊ): नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं ने भी अपनी विभिन्न समस्याओं को मुद्दा बनाना शुरू कर दिए है। उनके जेहन में यह बात कौंध रही है कि उनकी व मोहल्ले की कौन सी समस्या है। जिसके कारण सभी को दिक्कत झेलनी पड़ती है। इन सबके बीच नगर पंचायत अदरी के वार्ड नंबर दो गुलगडही का मुख्य नाला की सफाई न होने से बड़ी समस्या  उभरकर सामने आई है।

नगर पंचायत अदरी वार्ड नम्बर दो गुलगडही में सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है। थोड़ी देर की बारिश में इस वार्ड की सड़कें झील में तब्दील हो जाती हैं। इसलिए यहां के नगरवासी बारिश नहीं होने की मन्नत मांगते हैं। नगर के लिए यह समस्या नासूर बन गई है। वर्षों से इस जटिल समस्या का समाधान करने में  विफल साबित हुई है।

नगर पंचायत के वार्ड दो में बनी नाली 5 वर्षो से सफाई नही होने से नाली जाम पड़ी है। जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से बरसात के दिनों में पानी चारों तरफ रोड पर एकत्रित हो जाता है। बरसात रुकने के घंटों बाद पानी पोखरी में जाता है। सड़क पर गंदा पानी इकट्ठा होने से नगरवासियों को तमाम दुश्वारियों का सामना करनी पड़ती है। हालांकि यहाँ जल निकासी का समुचित समाधान नहीं होने से मतदाता नराज है।

स्थनीय निवासी अरविन्द कुमार ने बताया कि ‘नगर पंचायत वार्ड नंबर दो में जल निकासी की समस्या पांच वर्षों से बनी है। जल निकासी के नाम पर केवल नाला व नाली का निर्माण कराया गया फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिल सका है।’ राशिद जमाल ने बताया कि ‘नगर पंचायत में नाली की सफाई न होने से नाली जाम पड़ी हुई है। नागरिकों को बारिश के दिनों में जगह-जगह जल जमाव से आवागमन में परेशानी होती है। गंदे पानी से संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी भय बना रहता है। इस समस्या से हम लोगों को निजात कब मिलेगी यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है।‘

एक अन्य निवासी अमित कुमार ने बताया कि ‘नगर पंचायत द्वारा केवल नगर में जल निकासी के लिए नाली और नालियों का निर्माण कराया गया। फिर भी समस्या का निदान नहीं हो सका। जल निकासी के लिए नगर पंचायत को मास्टर प्लान बना कर काम करना होगा। तभी इस समस्या का समाधान होगा और इस समस्या से नगरवासियों को निजात मिलेगी। अमित कुमार, हरीश कुमार ने बताया कि ‘जल निकासी के लिए मुख्य नाला न होने से जलभराव से मच्छर जनहित बीमारी का खतरा रहता है। सफाई कर्मी भी कभी-कभार ही नजर आते हैं। अब नगर निकाय का चुनाव आया है। प्रत्याशी वोट मांगने तो आएंगे लेकिन इन समस्या को दूर कौन करेगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *