वाराणसी नगर आयुक्त साहब..! आज एक सप्ताह से दालमंडी के कच्ची सराय स्थित सीके0 68/1 के सामने सरकारी सीवर अपनी दुर्दशा का आंसू गलियों में बहा रहा, ज़िम्मेदार अपनी ज़िम्मेदारी ही नही समझ रहे

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: स्थानीय निकाय चुनाव समाप्त हो चुके है। वाराणसी शहर पूरी तरफ से अब स्मार्ट हो चूका है। मगर साफ़ सफाई की उत्तम व्यवस्था का दावा करने वाला वाराणसी नगर निगम आज भी शहर बनारस के सीवर समस्याओं को लेकर जूझता हुआ दिखाई देता है। बेशक मुख्य मार्ग पर तो साफ़ सफाई की चाक चौबंद व्यवस्था है। मगर गलियों का शहर वाराणसी के कई इलाके आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे है।

ऐसा ही एक इलाका है चौक क्षेत्र का दालमंडी। समस्त सीवर लाइन ध्वस्त है। बस नगर निगम उनकी मरम्मत से काम चला रहा है। मरम्मत के नाम पर साफ़ सफाई हो जाती है। मगर इस इलाके के सफाई सुपरवाइज़र कमलेश बाबु बड़े साहब है। इलाके की बजबजाती गन्दगी को देख कर भी कागजों पर सफाई का दावा कर डालते है। सीवर अगर जाम हुआ तो कमलेश बाबु बहुत मेहनत करते है और पुरे 15 दिन के बाद साफ़ करवाने के नाम पर फर्राटी से काम चला लेते है। जिसके बाद महज़ एक सप्ताह में ही सिल्ट न निकलने से सीवर दुबारा जाम हो जाता है।

अब आम जनता लाख मिन्नतें करे मगर सुपरवाइज़र साहब है कि सीवर की सिल्ट निकलवाने को तैयार ही नही होते है। आखिर सुपरवाइज़र है। दुसरे तरफ नवनिर्वाचित पार्षद है। इस सीट को पहली बार भाजपा ने अपने एक पुराने साथी की मदद से फतह हासिल किया है। बकिया शहर के पार्षद अपने काम पर लग गए है मगर इस वार्ड ने नवनिर्वाचित पार्षद भाजपा के इन्द्रेश बाबु अभी जीत का जश्न मना रहे है। अब जनता परेशान कि दुखड़ा किस्से जाकर रोये क्योकि पार्षद महोदय के करीबी दो सज्जन है उनसे कहने पर हुक्म और भी कड़वा होता है कि इस इलाके से महज़ 13 वोट मिला है। अब ये समझ नही आता कि फिर आखिर पार्षद महोदय और उनके राईट लेफ्ट हैण्ड लोग प्रतिनिधित्व किसका कर रहे है। पुरे इलाके के या फिर महज़ उस 13 वोट का जो उनको मिला और कैसे ये फैसला होगा कि कौन दिया?

बहरहाल, हम किस्से कहे और काहे काहे साहब, उनका जो पैगाम है वह अहल-ए-सियासत जाने, अपना तो पैगाम-ए-मुहब्बत है जहा तक पहुचे। मगर नगर आयुक्त साहब इस दालमंडी इलाके के कच्ची सराय स्थित भवन सख्या सीके 68/1 के सामने सीवर पिछले एक सप्ताह से अपने अन्दर सिल्ट जमा होने से आंसू बहाकर बेहाल हो रहा है। स्थानीय नागरिक क्षेत्र के सुपरवाइज़र से शिकायत कर कर के थक चुके है। पानी पी पी कर उन्होंने शिकायत किया इतनी की गला सुख गया है। मगर साहब है कि अभी उनके अनुसार समय नही पूरा हुआ है। 8 दिन बाद शायद साहब का समय पूरा होगा। दिन भर सीवर बहता रहता है। कोई पुरसाहाल नही है। तो नगर आयुक्त साहब तनिक आप ही इस इलाके के नागरिको पर अपना रहम-ओ-करम कर दे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *