समीर वानखेड़े को मिला बाम्बे हाई कोर्ट से सोमवार तक गिरफ़्तारी पर रोक का आदेश, वायरल हुई समीर वानखेड़े और शाहरुख़ खान के बीच चैट

तारिक़ खान

डेस्क: नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट ने समीर वानखड़े को थोड़ी राहत तो दिया है और उनको सोमवार तक गिरफ्तार न करने का हुक्म सीबीआई को जारी किया है। सीबीआई ने हाल में समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार और घूसखोरी का केस दर्ज किया था।

वानखेड़े पर आरोप है कि उन्होंने ‘मुंबई क्रूज ड्रग्स केस’ से आर्यन खान को निकालने के लिए शाहरुख खान से 25 करोड़ की रिश्वत मांगी थी। हाई कोर्ट में वानखेड़े की याचिका पर सुनवाई होनी है। जो सोमवार को होगी। हाई कोर्ट ने कल शुक्रवार को समीर वानखड़े को अगली सुनवाई तक गिरफ्तार न करने के लिए सीबीआई को आदेश दे दिया है। मगर इस बीच समीर वानखेड़े और शाहरुख खान की एक कथित वॉट्सऐप चैट सामने आई है। वानखेड़े का दावा है कि शाहरुख ने अपने बेटे आर्यन का ध्यान रखने के लिए ये मैसेज किए थे। दावे के मुताबिक ये मैसेज उसी दौरान आए थे, जब आर्यन को हिरासत में लिया गया था। जबकि जाँच के दरमियान समीर वानखेड़े ने शाहरुख़ खान से किसी प्रकार के कोई संपर्क न होने की बात कही थी और इस चैट का ज़िक्र नही किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस चैट के प्रिंटआउट को वानखेड़े ने हाई कोर्ट में जमा किया है। चैट में जो लिखा है, उसके मुताबिक शाहरुख उनसे कहते हैं- समीर साहब क्या मैं आपसे एक मिनट के लिए बात कर सकता हूं। मैं जानता हूं कि यह आधिकारिक रूप से सही नहीं है और गलत हो सकता है लेकिन एक पिता के तौर पर मैं आपसे बात करना चाहता हूं। मैं मीडिया में नहीं गया। मैंने कोई बयान नहीं दिया है। मैंने सिर्फ आपकी उदारता पर भरोसा किया है। मैं आपसे विनती करता हूं कि मुझ पर और मेरे परिवार पर दया करें।

हमेशा आभारी रहूंगा”

इस मैसेज के जवाब में वानखेड़े कहते हैं- प्लीज कॉल। दरअसल, 2 अक्टूबर 2021 को कार्डेलिया क्रूज पर छापेमारी में 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। 3 अक्टूबर को शाहरुख के बेटे आर्यन भी पकड़े गए थे। आर्यन खान 26 दिन जेल में रहे थे। समीर वानखेड़े ने जो कथित चैट शेयर किया है उसमें 3 अक्टूबर और उसके बाद के मैसेज दिख रहे हैं। शाहरुख उनसे कहते हैं आर्यन को जेल में ना रखें, इससे उसके हौसले टूट जाएंगे। चैट में वानखेड़े का एक जवाब है- शाहरुख, वो एक अच्छा लड़का है। उम्मीद करता हूं कि उसमें निश्चित रूप से सुधार होगा। मैंने काफी काउंसलिंग की है। मुश्किल दिन जल्द खत्म हो जाएंगे।

इसके बाद शाहरुख के कई मैसेज आते हैं। 7 अक्टूबर को वो एक मैसेज में कहते हैं, ‘अगर एक कानूनी अधिकारी की गरिमा को बिना खोए, आप किसी भी तरीके से मेरी मदद कर सकते हैं तो कृपया करें। मैं हमेशा के लिए आपका आभारी रहूंगा। मुझे तकनीकी चीजों के बारे में नहीं पता है लेकिन अगर डिपार्टमेंट इनचार्ज को लगता है कि सब ठीक है और आप संतुष्ट हैं।।।तो अधिकारी ‘छोटा सा जवाब’ दे दें। मैं वादा करता हूं कि आपको जैसे सहयोग की जरूरत है, वो मदद करेगा। प्लीज इस विनती को मानें। यह बहुत बड़ा एहसान होगा क्योंकि परिवारवाले चाहते हैं कि वो घर पर रहे। और उस पर किसी तरह दाग ना लगे।’

इस पर वानखेड़े जवाब देते हैं- डियर शाहरुख, एक पिता के तौर पर मेरी आपसे संवेदना है। सब कुछ जल्द ठीक हो जाएगा। ‘विनती ही कर सकता हूं।’ चैट में शाहरुख के कुछ और मैसेज हैं। इसमें वो लिखते हैं- प्लीज थोड़ी मेहरबानी दिखाएं। मैं एक पिता के तौर पर सिर्फ विनती ही कर सकता हूं। इस पर वानखेड़े जवाब देते हैं- डियर शाहरुख, काश मैं जोनल डायरेक्टर के बदले आपसे दोस्त की तरह बात कर पाता और मौजूदा स्थिति को समझा पाता। कुछ लोग पूरे माहौल को खराब कर रहे हैं। मैं बच्चों को सुधारने के लिए काम करना चाहता हूं। ताकि उन्हें बेहतर जिंदगी और राष्ट्र सेवा का मौका मिल सके। लेकिन, दुर्भाग्य से कुछ लोग अपने फायदे के लिए मेरी इन कोशिशों को धूमिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

शाहरुख इस पर जवाब देते हैं- ‘लेकिन मेरा बेटा इसका हिस्सा नहीं है। आप भी जानते हैं। आप जानते हैं कि इसमें उसकी हिस्सेदारी कम से कम है। उसे सुधार की जरूरत है। शाहरुख लिखते हैं कि वे अपने अधिकारियों से कहें कि भगवान के लिए थोड़ा आराम से काम करें।’ शाहरुख एक मैसेज में ये भी कहते हैं ‘ये एक पिता का पिता से अनुरोध है कि मैं आपकी तरह ही अपने बच्चों से प्यार करता हूं। बाहरी लोगों को हम दो पिता के बीच इस फीलिंग को चोट पहुंचाने नहीं देंगे। समीर, मैं एक नेक आदमी हूं। प्लीज आपके और सिस्टम के प्रति मेरा भरोसा ना टूटने दें। इससे मेरा परिवार टूट जाएगा।’

वहीं इस चैट पर एनसीबी के अधिकारियों ने कहा है कि समीर वानखेड़े ने कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स एनसीबी के सूत्रों का हवाला देते हुवे दावा कर रही है कि समीर वानखेड़े ने जांच के दौरान शाहरुख खान से वॉट्सऐप पर चैट करने की जानकारी कभी अपने सीनियर को नहीं दी थी। ना ही वानखेड़े ने अपने खिलाफ हो रही जांच में विजिलेंस टीम को इसकी जानकारी दी। बहरहाल, इस मामले में अब सोमवार को बाम्बे हाई कोर्ट सुनवाई करेगी और उसके बाद स्थिति और भी साफ़ होगी कि समीर वानखेड़े को राहत मिलती है अथवा नही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *