उफ़ ये मौसम की अदाकारी, कही बारिश तो कही लू की चेतावनी जारी

शाहीन बनारसी

डेस्क: ये नटखट मौसम और उसकी चंचल अदाओं में बदलाव जारी है। एक तरफ तो तल्खी और तपिश ऐसी कि जैसे जिस्म ही झुलस जाए और दूसरी ओर ये रिमझिम बारिश जो भीगने को जी ललचाये। दरअसल, उत्तर प्रदेश में हीटवेव का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लू लगने के कारण लोगों की जान जा रही है। यही नहीं इससे पशु-पक्षियों की भी मौतें हो रही हैं। वही आज मंगलवार को यूपी के कई जिलों में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में हीटवेव चलने का ऑरेंज अलर्ट, लगभग 6 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश, 40 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही ज्यादातर जिलों में बादलों की आवाजाही जारी रही। उत्तर प्रदेश में मौसम के अलग-अलग रूप देख हर कोई कह उठा “उफ़ ये मौसम की अदाकारी, कही बारिश तो कही लू की चेतावनी जारी।

बताते चले कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां हीटवेव से लोगों का बुरा हाल है। वहीं, सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बादलों ने भी डेरा जमाया। लेकिन, बिना बारिश के ही निकल गए। इससे लोगों को काफी निराशा हुई। हीटवेव और 40 से 44 डिग्री तापमान के कारण लोग परेशान हैं। 100 से अधिक मौतें लू लगने और भीषण गर्मी की वजह से हुई हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गंभीर हैं।

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर के आसपास के इलाकों में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है। वही इसके अलावा इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर के आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

वही बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर के आसपास के इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है।

जानकारी के अनुसार सोमवार को उत्तर प्रदेश के झांसी में 11, आगरा में 11, अलीगढ़ में 2।4, मेरठ में 2 और रायबरेली में 1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा हरदोई, कानपुर, उरई में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *