धरनारत पहलवानों के समर्थन में आये पहला विश्व कप दिलवाने वाले भारतीय क्रिकेटर सहित दिग्गज अन्य क्रिकेटर

ईदुल अमीन

डेस्क: कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को अब दिग्गज भारतीय क्रिकेटर्स जिन्होंने देश को पहला वर्ल्ड कप दिलवाया था ने समर्थन किया है। इसके साथ ही देश के कुछ अन्य पूर्व क्रिकेटर्स ने भी पहलवानों का समर्थन किया है।

बताते चलें कि 30 मई को प्रदर्शनकारी पहलवानों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में मिले मेडल्स को गंगा नदी में बहाने का ऐलान किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने ऐसा नहीं किया। सभी पहलवान 30 मई की शाम हरिद्वार पहुंचे थे। मेडल बहाने से पहले ‘हर की पौड़ी’ में पहलवान रोते हुए नजर आए। लेकिन इसी दौरान किसान नेता नरेश टिकैत भी शाम को हरिद्वार पहुंचे और उन्होंने पहलवानों को ऐसा नहीं करने के लिए मनाया। इसके बाद नरेश टिकैत ने पहलवानों के मेडल ले लिए और उनसे पांच दिन का समय मांगा।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1983 की विश्व विजेता टीम की तरफ से पहलवानों के समर्थन में साझा बयान जारी किया गया है। कपिल देव की अगुवाई में सुनील गावस्कर, मोहिंदर अमरनाथ, के0 श्रीकांत, सैयद किरमानी, यशपाल शर्मा, मदन लाल, बलविंदर सिंह संधू, संदीप पाटिल, कीर्ति आजाद और रोजर बिन्नी जैसे स्टार्स से सजी भारतीय टीम के दिग्गजों ने रेसलर्स से मेडल को गंगा में नहीं बहाने का आग्रह किया है।

क्रिकेटर्स द्वारा जारी साझा बयान में कहा गया, है कि पहलवानों के साथ जो हुआ वो गलत हुआ। उन्होंने देश का मान दुनियाभर में बढाया है। उनकी बात को लेकर सरकार जल्द कोई फैसला करे। हम पहलवानों से आग्रह करते हैं कि वे इस मामले में जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। उम्मीद है कि पहलवानों की बात सरकार द्वारा सुनी जाएगी।

इससे पहले भी कपिल देव, हरभजन सिंह और इरफान पठान ने रेसलर्स के सपोर्ट में सोशल मीडिया पर अपनी बात कही थी। कपिल देव ने रेसलर्स के सपोर्ट में इंस्टा स्टोरी शेयर की थी। जिसमें उन्होंने रेसलर्स की फोटो शेयर करते हुए सवाल किया था कि ‘क्या इन्हें कभी न्याय मिल पाएगा?’

जबकि दिग्गज ऑलराउंडर इरफान पठान ने समर्थन में ट्वीट कर लिखा है कि ‘भारतीय एथलीट हमेशा हमारे गौरव होते हैं, ना कि केवल तब जब वो हमारे लिए मेडल लेकर आते हैं…।’

गौरतलब हो कि पहलवानों ने कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह के ऊपर पहलवानो द्वारा यौन शोषण का आरोप लगाया गया है। इसको लेकर दो ऍफ़आईआर दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया है। जिसमे एक ऍफ़आईआर पाक्सो के तहत दर्ज हुई है। महिला पहलवानों का बृजभूषण शरण सिंह पर गलत तरीके से छूने और धमकी देने का भी आरोप है। इसको लेकर चैम्पियन पहलवानों ने मोर्चा खोल रखा है और जंतर मंतर पर लगातार एक महीने तक धरना दिया। संसद के भवन जाते समय पहलवानों को गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद पहलवान अपने मैडल गंगा में प्रवाहित करने हरिद्वार गये थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *