हरदा पटाखा फक्ट्री ब्लास्ट: देखे एक धमाका जिससे सिर्फ ज़मीन ही नही रूह भी काँप उठी का वायरल वीडियो, 10 की मौत, 200 घायल, सरकार ने किया मुआवज़े का एलान

तारिक खान

डेस्क: मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट से तबाही भयंकर मची है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज्यादा जख्मी हैं। हादसे में मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, अवैध पटाखा फैक्ट्री में 15 टन विस्फोटक था, आग लगने से इतना तेज धमाका हुआ कि उसकी आवाज हादसा स्थल से 40 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। लोगों को लगा जैसे भूकंप आया है।

अब इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे है। वीडियो में आग के बीच काले धुएं का गुबार देखा जा सकता है। सड़कों पर लाशें बिखरी पड़ी हैं। कई शवों के तो हाथ-पैर भी गायब हैं। हर तरफ भगदड़ मची है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे चारों तरफ आग के बीच घिरे लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से भोपाल गैस कांड की याद ताजा हो गई है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की फोटोज के साथ भोपाल गैस कांड की फोटोज भी शेयर कर रहे हैं।

घटना हरदा जिले के मगरधा रोड की है। जहा पर अवैध पटाखा फैक्ट्री संचालित होने की बात कहा जा रहा है। जिसमे मंगलवार सुबह करीब 11 बजे धमके शुरू हुवे। फैक्ट्री में हुए धमाके से पूरा शहर दहल गया। इलाके के घर भी इस विस्फोट की चपेट में आ गए। रिपोर्ट के मुताबिक 60 घरों में आग फैली है। वहां से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। धमाको से सिर्फ शहर के दो से ढाई किलोमीटर की ज़मीन ही नही रूह भी काँप गई। प्रत्यक्षदर्शियो ने जो कुछ मीडिया को बताया है उसके मुताबिक ऐसा लग रहा था जैसे आग के शोले आसमान से बरस पड़े हो।

रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट के बाद लोगों के बीच भगदड़ की स्थिति बन गई। हर शख्स अपनी जान बचाने के लिए भागता नजर आया। सड़कों पर कई लाशें पड़ी हुई थीं। बाइक और कारें भी पड़ी थीं। हर तरफ दहशत का माहौल था। धमाकों से इलाके के घरों की खिड़की-दरवाजे टूट गए। कुछ मकानों में भी दरारे आ गईं। प्रशासन ने ऐहतिहातन 100 से ज्यादा घरों को खाली करवा दिया है। धमाको के वहशत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि फैक्ट्री की पास की सड़क से गुजर रहे दोपहिया वाहन चालक पर भी मलबा उड़कर लगा। इससे वो घायल हो गए। यहां तक कि लोहे के 10-15 किलो के एंगल भी उड़कर खेतों में आ गए थे।

जिला अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक, 200 से ज्यादा घायल अस्पताल लाए गए हैं। इनमें 132 पुरुष और 98 महिलाएं के साथ बच्चे भी शामिल हैं। गंभीर रूप से घायलों को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम भी रेफर किया गया है। हरदा ब्लास्ट में राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजे देने का ऐलान किया गया है। इसके अलावा घायलों का भी फ्री में इलाज कराया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा विस्फोट पर दुख जताते हुए मुआवजे का भी ऐलान किया। पीएमओ इंडिया ने पोस्ट पर बताया कि सभी मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस हादसे में घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की मदद दी जाएगी।

हरदा की अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे पर मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने जांच की मांग की है। पटवारी ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया, “मध्य प्रदेश के हरदा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट की सूचना मिली! बताया जा रहा है हादसे में लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने के अलावा, 60 से ज्यादा घरों में आग भी लग गई है! मैं शासन से अनुरोध करता हूं हादसे की विस्तृत जांच करवाएं। घायलों के इलाज की व्यवस्था भी तत्काल सुनिश्चित हो।” वही मध्य प्रदेश के सीएम डॉ0 मोहन यादव ने बताया कि गृह विभाग के सचिव को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दे दिए गए हैं। वे जांच रिपोर्ट जल्द सौंपेंगे। इसके बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *