बिहार के दरभंगा जिले में सरस्वती पूजा के मूर्ति विसर्जन के दौरान भडकी हिंसा के मद्देनज़र इंटरनेट सेवा पर लगी रोक

अनिल कुमार

पटना: बिहार के दरभंगा ज़िले में सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा के मद्देनज़र प्रशासन ने समूचे ज़िले में इंटरनेट पर रोक लगा दी है। इंटरनेट पर यह रोक 17 फ़रवरी के दोपहर 2 बजे से प्रभावी है, और 19 फ़रवरी के 2 बजे तक प्रभावी रहेगी।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने अपने आदेश में कहा, ‘दरभंगा के एसपी और डीएम की रिपोर्ट के हिसाब से कुछ असमाजिक तत्व ज़िले में आपत्तिजनक सामग्रियों का प्रसार कर अफ़वाह फैला रहे हैं। 
ऐसे में फ़ेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, गूगल प्लस, वीचैट, यूट्यूब जैसे इंटरनेट मीडिया माध्यम और त्वरित संदेश भेजने की सुविधा को 19 फ़रवरी तक रोक दिया गया है।’

ज़िले में भड़की हिंसा के बारे में प्राप्त जानकारी के हिसाब से ज़िले के मुरिया गाँव में गुरुवार को सरस्वती मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी। प्रशासन ने तब मीडिया से जानकारी साझा की थी कि विसर्जन के दौरान पथराव की वजह से वहाँ अफ़रातफ़री की स्थिति पैदा हो गई थी।

घटना की सूचना पर स्थानीय पुलिस ने उपद्रवियों पर क़ाबू करने की कोशिशें कीं, लेकिन उनकी अधिक संख्या में होने की वजह से पुलिस को तब पीछे हटना पड़ा। इस दौरान अवर निरीक्षक ध्रुव चौधरी समेत कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए। प्रशासन ने बाद में स्थिति पर नियंत्रण किया, ऐसे में संबंधित इलाक़े में भारी पुलिस बल की भी तैनाती दर्ज़ की जा रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *