मणिपुर: मतदान के दरमियान जमकर हुई हिंसा में कई घायल

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: मई 2023 से जातीय संघर्ष से जूझ रहे मणिपुर में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान हिंसा की खबरें सामने आई हैं, मणिपुर के इनर मणिपुर सीट पर शुक्रवार को वोटिंग के दौरान हिंसा की ख़बरें आ रही हैं। इस बीच, द वायर ने श्रोतो के माध्यम से लिखा है कि सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में  इनर मणिपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बिमोल अकोइजाम एक मतदान केंद्र पर केंद्रीय बलों से भाजपा समर्थक उपद्रवियों द्वारा बूथ कैप्चरिंग की शिकायत कर रहे हैं।

 द हिंदू के अनुसार, सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के बीच मोइरंग विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर बदमाशों ने गोलीबारी की, जिसमें कथित तौर पर तीन लोग घायल हुए हैं। इसी तरह इंफाल पूर्वी जिले की थोंगजू विधानसभा सीट के अंतर्गत आने वाले एक अन्य मतदान केंद्र पर भी तोड़फोड़ की सूचना मिली। दोनों घटनाएं इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र में हुईं, जिसके अंतर्गत राज्य की मेईतेई बहुल घाटी आती है, जहां से छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, इंफाल वेस्ट के इरोइसेंबा पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम तोड़े गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने भी मणिपुर के पोलिंग बूथ का वीडियो शेयर करते हुए कई मतदान केन्द्रों पर मतदान रोके जाने की बात लिखी है।

मणिपुर में बीते साल मई से कुकी-जो और मैतेई समुदाय के बीच रह रह कर हिंसा जारी है। चुनाव से पहले भी कुकी समुदाय के लोगों पर हमले की खबरें सामने आयी थीं।साल 2019 के चुनाव में इनर सीट बीजेपी के थौनाओजम बसंत कुमार सिंह ने जीती थी।

बसंत कुमार ही इस बार भी उम्मीदवार हैं। आउटर सीटजो अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है, नागा पीपुल्स फ्रंट के नकचुई तिमोथी जिमिक ने ये सीट 2019 में जीती थी, जिन्हें फिर से मैदान में उतारा गया है।

एएनआई ने वीडियो पोस्ट करते हुवे इंफाल ईस्ट के डीसी के हवाले से लिखा है, ‘कुछ महिलाओं के चुनाव में अनियमितताओं के आरोप लगाने और हंगामा करने के बाद इंफाल के 5 थोंगजू, 31 खोंगमान जोन में मतदान रोक दिया गया है। मतदान अधिकारी ने मतदान केंद्र बंद कर दिया।’

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *