अमेरिका के अधिकारियों का दावा ‘इसराइल ने किया ईरान पर मिसाइल हमला’, बोला ईरान ‘कुछ ड्रोन उड़ाने की अपमानजनक और नाकाम कोशिश हुई’, पढ़े ईरानी मीडिया से मिली अब तक की जानकारी

ईदुल अमीन

डेस्क: बीते रविवार ईरान ने इसराइल पर करीब 300 मिसाइल और ड्रोन दागे थे। इसराइल ने ईरान की ओर से दागे गए सभी ड्रोन और मिसाइल दागने का दावा किया था। हालांकि इसके बाद ही इसराइल की ओर से दावा किया जा रहा था कि वो सही समय आने पर ईरान की कार्रवाई का जवाब जरूर देगा। एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में एक वरिष्ठ जनरल समेत कुल 13 लोगों की मौत हुई। ईरान ने इस हमले के लिए इसराइल को जिम्मेदार ठहराया।

Demo

अब अमेरिका के दो अधिकारियों ने इसराइल की ओर से शुक्रवार को ईरान पर हमले का दावा किया है। मगर अब ईरान के शीर्ष अधिकारियों की ओर से कहा जा रहा है कि कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ है। ईरानी स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता हुसैन दालिरियन ने लिखा, ‘इस्फ़हान या देश के किसी भी हिस्से में बाहर से कोई हवाई हमला नहीं हुआ है।’ हुसैन दालिरियन ने कहा, ‘इसराइल ने ड्रोन्स उड़ाने की सिर्फ़ नाकाम और अपमानजनक कोशिश की है। ये ड्रोन्स मार गिराए गए हैं।’ ईरान के सरकारी मीडिया ने इस्फ़हान में स्थित परमाणु ठिकानों का वीडियो जारी करते हुए कहा कि ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

ईरान के सरकारी मीडिया की ओर से कहा गया कि देश के एयर डिफेंस सिस्टम को कई प्रांतों में सक्रिय कर दिया गया है। ईरान की एक समाचार एजेंसी के मुताबिक़ ईरान के उत्तर-पश्चिमी शहर इस्फ़हान में शुक्रवार सुबह धमाके की आवाज़ सुनी गई। ईरान के सरकारी मीडिया आईआरआईबी ने विश्वस्त सूत्रों के हवाले से कहा कि देश के कई हिस्सों में जो धमाके की आवाज़ें सुनाई दीं, वो एयर डिफेंस सिस्टम के अज्ञात मिनी ड्रोन्स को निशाना बनाने के कारण हुई आवाज़ें हैं।

ईरान ने ये भी कहा है कि जिन हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया हुआ था, उन्हें अब हटा दिया गया है। अमेरिकी मीडिया का कहना है कि इसराइल ने हमले की जानकारी पहले से ही बाइडन प्रशासन को दी हुई थी। इस पूरे घटनाक्रम पर इसराइल की प्रतिक्रिया का इंतज़ार है। फिलहाल इसराइल के तरफ से कोई प्रतिक्रिया नही आई है। मगर दोनों देशे के बीच बढ़ते तनाव ने अपना असर तेल और सोने के भाव पर ज़रूर दिखाना शुरू कर दिया है। सोने और तेल का भाव बढ़ा है। वही उम्मीद किया जा रहा है कि बाद नमाज़ जुमा अपने खुतबे में ईरान के शीर्ष धार्मिक नेता खामनेई इस मुताल्लिक अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *