बहराइच की खबरे नूर आलम वारसी के साथ

श्रावण-मास के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के लिए सतर्क रहें अधिकारीः जिला मजिस्ट्रेट
बहराइच : श्रावण-मास एवं श्रावण-शिवरात्रि पर्व-2016 के दौरान जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला मजिस्ट्रेट अभय ने नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट एवं समकक्ष पुलिस अधिकारियों तथा खण्ड विकास अधिकारियों को सभी महत्वपूर्ण मन्दिरों व अन्य पूजा स्थलों तथा अधिक भीड़-भाड़ एकत्र होने वाले स्थलों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने के निर्देश दिये हैं। 

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश में समस्त उप जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि 19 जुलाई से प्रारम्भ हुए श्रावण मास के प्रथम सोमवार 25 जुलाई, द्वितीय सोमवार 01 अगस्त, तृतीय सोमवार 08 अगस्त तथा चतुर्थ सोमवार 15 अगस्त 2016 को मुख्य-मुख्य मन्दिरों में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ जिसमें बड़े-बूढ़े, महिलाओं एवं बच्चों की संख्या अधिक होती है, के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के मद्देनज़र सर्तक दृष्टि बनाये रखेंगे। 
श्रावण मास में कुछ मन्दिरों में कांवड़ियों का दल बैण्ड बाजा एवं डीजे के साथ जलाभिषेक के लिए बड़ी संख्या में आते है। इस निमित्त भी समस्त उप जिला मजिस्ट्रों को जगह-जगह शान्ति व्यवस्था के लिए पूर्ण सतर्कता बरतने के साथ ही सभी मन्दिरों एवं मस्जिदों के आस-पास निगरानी रखने की भी हिदायत दी गयी है। जिला मजिस्ट्रेट श्री अभय ने पुलिस अधीक्षक से अपेक्षा की है कि अपने अधीनस्थ अपर पुलिस अधीक्षक नगर एवं ग्रामीण, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारियों एवं थानाध्यक्षों को जनपद की अधिक भीड़-भाड़ वाले मन्दिरों एवं स्थलों पर समुचित पुलिस बल की तैनाती के लिए अपने स्तर से निर्देशित कर दें। 
जिले के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को जिला मजिस्ट्रेट की ओर से निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने विकास खण्डों में उक्त निर्देश का अनुपालन करते रहें। सभी बीडीओ उप जिलाधिकारियों की भांति अपने-अपने विकास खण्ड क्षेत्र के लिए जिम्मेदार होंगे। सभी बीडीओ को यह भी निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने परिक्षेत्र में अधीनस्थ स्टाफ की ड्यूटी मन्दिरों पर लगाकर कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि बनाये रखेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने समस्त अधिकारियों को सचेत किया है कि यदि कहीं पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था प्रभावित हुई तो उस क्षेत्र के सम्बन्धित अधिकारी पर पूर्ण जिम्मेदारी अवधारित की जाये
राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित, विकलांगता के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किये जायेंगे पुरस्कार।
बहराइच : विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर 2016 को स्वतः रोजगाररत दक्ष विकलांग व्यक्तियों/कर्मचारियों तथा विकलांगता के क्षेत्र में कार्यरत स्वयं सेवी संगठनों एवं सेवायोजकों को विभिन्न श्रेणियों में राज्य स्तरीय पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जायेगा। 
यह जानकारी देते हुए जिला विकलांग जन विकास अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि दक्ष विकलांग कर्मचारियों, स्वतः रोजगार में रत विकलांग व्यक्तियों, विकलांगजन के सेवायोजकों, विकलांगजन के उत्कृष्ट प्लेसमेंट, असाधारण सृजनात्मक कार्य करने वाले विकलांगजनों, विकलांगजन के कल्याणार्थ तकनीकी खोज के लिये, विकलांगजनों के उत्कृष्ट रोल माॅडलों, विकलांगजन के हितार्थ उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों, विकलांगजन के हितार्थ उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं, विकलांगजन के लिए बाधारहित वातावरण का निर्माण करने, उत्कृष्ट चैनेलाइजिंग ऐजेन्सियों, उत्कृष्ट लोकल कमेटियों तथा विकलांग विकास विभाग में कार्यरत शिक्षकों को राज्यस्तरीय उत्कृष्ट शिक्षकों राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। 
जिला विकलांग जन विकास अधिकारी श्री गौतम ने बताया कि पात्र इच्छुक विकलांग व्यक्ति/स्वयं सेवी संस्थाए 27 जुलाई 2016 तक विकास भवन स्थित जिला विकलांग जन विकास अधिकारी, बहराइच के कार्यालय में अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। विलम्ब से प्राप्त होने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।
निदेशक कोषागार ने किया ट्रेज़री का निरीक्षण।
बहराइच : निदेशक, कोषागार उत्तर प्रदेश लोरिक यादव ने जिला कोषागार बहराइच का औचक निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। श्री यादव ने अपने निरीक्षण के दौरान डबल लाक, पेंशन पटल सहित अन्य पटलों, महत्वपूर्ण अभिलेखों एवं पत्रावलियों के रख-रखाव का जायज़ा लेते हुए पटल सहायकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कोषागार के कार्यो का सच जानने के लिए निदेशक कोषागार ने कार्यालय में मौजूद पेंशनर्स एवं पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों सरदार सर्वजीत सिंह, आरसी चैधरी सहित अन्य लोगों से कोषागार के कार्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कोई भी प्रतिकूल तथ्य प्रकाश में न आने पर श्री यादव ने जिला कोषागार बहराइच के कार्यप्रणाली की प्रशंसा की। 
जिला कोषागार से प्रस्थान करने के पूर्व निदेशक श्री लोरिक यादव परिसर में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश चन्द्र, उप कोषाधिकारी सत्येन्द्र कुमार शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

●महिला जनसुनवाई दिवस 03 अगस्त को।
बहराइच। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश के विभिन्न जनपदों में प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को आयोजित होने वाले ”महिला जनसुनवाई दिवस” कार्यक्रम के अन्तर्गत 03 अगस्त 2016 को पूर्वान्ह 11:00 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ज़रीना उस्मानी तथा सदस्य श्रीमती रूकईया बानों वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में महिला अपराधों की समीक्षा एवं जनसुनवाई करेंगी। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी वीआईपी/नगर मजिस्ट्रेट ने दी है।
आनलाईन आवेदन से प्राप्त होगी निराश्रित महिला पेंशन।
बहराइच : सरकार द्वारा संचालित निराश्रित महिला पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र महिलाओं को पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के लिए समेकित पेंशन योजना के लिंक एसएसपीवाई डैश यूपी डाट जीओवी डाट इन के माध्यम से आन लाईन आवेदन करना होगा तथा आनलाईन आवेदन की तिथि से एक माह के अन्दर कम्प्यूटर से प्राप्त की गयी हार्ड कापी को सभी संलग्नकों के साथ जिला प्रोबेशन अधिकारी, बहराइच के कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा कर कम्प्यूटर जनरेटेड रसीद प्राप्त करनी होगी। 
यह जानकारी देते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार यादव ने बताया कि योजना के लिए पात्र निराश्रित महिला आनलाईन आवेदन तो कर रहीं हैं लेकिन जानकारी के अभाव में उनके द्वारा आवेदन की हार्ड कापी कार्यालय में जमा न किये जाने से आवेदन पत्रों को अग्रसारित करने में विलम्ब होने से अभ्यर्थियों को योजना का लाभ प्राप्त करने कठिनाई हो रही है। श्री यादव ने जिले के समस्त लोकवाणी एवं जन सेवा केन्द्रों के संचालकों से अपील की है कि वे भी आनलाईन आवेदन करने वाली महिलाओं को आनलाईन किये आवेदन की हार्ड कापी उपलब्ध कराएं और उन्हें इस बात की जानकारी दें कि इसे सभी संलग्नकों के साथ एक माह के अन्दर जिला प्रोबेशन अधिकारी को अवश्य उपलब्ध करा दें। 
उन्नेखनीय है कि पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला सहायक अनुदान योजनान्तर्गत ऐसी महिलाओं, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य है, महिला के बालिग पुत्र या पौत्र न हो, यदि हैं तो भरण-पोषण करने में असमर्थ हो तथा 05 सदस्यों के परिवार को आधार मानते हुए ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय रू. 46080=00 व शहरी क्षेत्र में रू. 56460 से अधिक न हो तो उन्हें रू. 300=00 प्रतिमाह की दर से अनुदान प्रदान किये जाने की व्यवस्था है।
कपूरपुर की मतदाता सूची का होगा विशेष पुनरीक्षण, 24 अगस्त को प्रकाशित होगी अन्तिम सूची।
बहराइच : राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश ने वि.ख. जरवल की ग्राम पंचायत कपूरपुर की मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण कराये जाने का निर्णय लिया है। विशेष पुनरीक्षण कार्य के लिए आयोग द्वारा घोषित की गयी समय सारिणी के अनुसार ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन 02 अगस्त तथा मतदाता सूची के निरीक्षण के लिए अन्तिम तिथि 04 अगस्त निर्धारित की गयी है। घोषित समय सारिणी के अनुसार 02 से 07 अगस्त तक दावे और आपत्तिया प्राप्त की जायंगी जिनका निस्तारण 08 से 13 अगस्त के बीच किया जाना है। 
यह जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.) विद्या शंकर सिंह ने बताया कि पुनरीक्षण कार्य के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरान्त पूरक सूचियों की पाण्डुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित किये जाने की कार्यवाही 14 से 22 अगस्त के बीच पूर्ण कर 24 अगस्त 2016 को अन्तिम रूप से तैयार मतदाता सूची जन सामान्य के लिए प्रकाशित कर दी जायेगी। श्री सिंह ने एसडीएम/सहा.निर्वा.रजि.अधि. कैसरगंज को निर्देश दिया है कि आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पुनरीक्षण कार्य के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध समय से सुनिश्चित कराएं। 
बैराजों पर नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे।
बहराइच : नदियों के जल स्तर के सम्बन्ध में प्रातः 08:00 बजे की स्थिति के अनुसार प्राप्त गेज रिपोर्ट की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह ने बताया कि गेज स्थल गिरजा बैराज (घाघरा) का डिस्चार्ज 131478 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 136.80 के सापेक्ष 135.30, गोपिया बैराज (सरयू) का डिस्चार्ज 15007 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 133.50 के सापेक्ष 132.00, शारदा बैराज (शारदा) का डिस्चार्ज 68147 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 135.49 के मुकाबले 134.70 से.मी. तथा वनवसा बैराज (शारदा) का डिस्चार्ज 65354 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 221.70 के सापेक्ष 219.75 दर्ज किया गया।
जारी रिपोर्ट के अनुसार एल्गिन ब्रिज (घाघरा) का जल स्तर खतरे के निशान 106.07 के मुकाबले 106.456 तथा घूरदेवी (घाघरा) पर जल स्तर खतरे के निशान 112.135 के मुकाबले 112.250 दर्ज किया गया है। कुल प्रभावित कृषि क्षेत्रफल 3326 हे. में कृषि योग्य भूमि 2788 हे. एवं बोया गया क्षेत्रफल 1087 हे. है। अब तक राहत और बचाव कार्य के लिए 340 नावें लगायी गयीं हैं तथा 11 बाढ़ चैकिया संचालित की जा रही हैं। प्रभावित क्षेत्रों में एक-एक राहत वितरण केन्द्र तथा लंगर संचालित किया जा रहा है, अब तक 2320 लन्च पैकेट तथा 630 मी. त्रिपाल का भी वितरण किया गया। पूर्णतया क्षतिग्रस्त कच्चे मकानों की संख्या 07 तथा क्षतिग्रस्त झोपड़ियों की संख्या 28 है। 02 मेडिकल टीमों का गठन कर 403 लोगों का उपचार किया गया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 6185 क्लोरिन की टैबलेट तथा 395 ओआरएस के पैकेट भी बांटे गये।
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 31 अगस्त होगी।
बहराइच : जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेन्दु कुमार द्विवेदी ने बताया कि पूर्वदशम् एवं दशमोत्त्तर कक्षाओं के लिए आन-लाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि अब 31 अगस्त 2016 होगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में आवेदन करने की अन्तिम 31 जुलाई निर्धारित की गयी थी जिसे संशोधित कर 31 अगस्त 2016 कर दिया गया है। 
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री द्विवेदी ने यह भी बताया कि केन्द्र पुरोनिधानित छात्रवृत्ति योजना की सभी श्रेणियों में वर्ष 2016-17 से ऑन-लाइन आवेदन की व्यवस्था की गयी है। इच्छुक छात्र भारत सरकार की www.scholarships.gov.in वेबसाइट पर नेशनल स्कालरशिप पोर्टल के लिए उपलब्ध साफ्टवेयर में दी गयी व्यवस्था के तहत आवेदन कर सकते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *