पिनाहट, बाह के समाचार नीरज परिहार के साथ।

रास्ते को लेकर उपजिलाधिकारी से शिकायत
आगरा-पिनाहट।क्षेत्र के गांव गजाधर नगर बस्ती में दलितों के करीब तीन सौ परिवार रहते है। गुरुवार को गांव दवंगों ने बस्ती के आम रस्ते पर सासद निधि द्वारा बनाये गए पानी की निकाशी वाले नाले को जेसीबी मशीन से तोड़ दिया और बस्ती के आम रस्ते पर खेत की ऊँची मेड बना डाली जिससे बस्ती के पानी निकाशी के साथ लोगो के निकलने वाला आम रास्ता भी दवंगों ने बंद कर दिया। बस्ती के कमजोर दलित लोगो ने एकत्रित होकर गांव के प्रधान के साथ विरोध किया जिस पर दवंगों ने आग बबूला होकर दलितों से गाली गलोग करते हुए उन्हें वहां से खदेड़ दिया पीड़ितों ने इसकी शिकायत पुलिस से की मोके पर पहुँची पुलिस ने मामले जांच की मगर दवंग पुलिस से आने से पहले मोके से भाग गए थे। शुक्रवार को दलित बस्ती के लोगो ने उपजिलाधिकारी बाह से मिलकर मामले की जाँच कराकर उक्त दवंगों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।

करंट लगने से महिला की मौत 
आगरा-पिनाहट। ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत गांव धन्नापूरा निवासी सकुंतला पत्नी समरथ निषाद उम्र 3० वर्ष शुक्रवार को अपने घर पर विधुत बोर्ड में उपकरण चलने के लिए तार लगा थी। तभी महिला को तार से विधुत करंट लग गया करंट से महिला जमीन गिर पड़ी चीखपुकार सुनकर परिजन एकत्रित हो गए और महिला उपचार के लिए पिनाहट लेकर थे रास्ते महिला ने अपना दम दिया। महिला की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया है।

कई महीनों से खराब पडा विद्यालय का हैन्डपम्प पानी के लिए परेशान स्कूली बच्चे
आगरा-पिनाहट ।क्षेत्र के गॉव देवगढ का है। जहॉ स्थित परिषदीय प्राथमिक विदयालय में करीब दो सौ बच्चे रोजाना पढने आते है। मगर स्कूल में गत कई महीनों से पीने के पानी की व्यवस्था नही होने से बच्चे मध्याहन भोजन स्कूल में खाकर पानी पीने के लिए अपने घरों के लिए जाते है। स्कूल रसोइये के अनुसार परिसर में लगा हैन्डपम्प कई महीनों से खराब पडा हुआ है। बच्चों के लिए खाना बनाने के लिए गॉव के घरों से पानी मॉगकर लाना पडता है तब जाके बच्चों के लिए खाना तैयार किया जाता है। स्कूल में लगे हैन्डपम्प को स्कूल प्रबंधन समिति ने अपने स्तर से ठीक कराने का प्रयास किया तो मिस्त्री ने बताया कि हैन्डपम्प का बोर केल हो चुका है और इसे सही नही किया जा सकता। इसके बाद प्रधानाध्यापक ज्ञान प्रकाश ने प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रविन्द्र सिंह और दर्जनों ग्रामीणों के लिए हैन्डपम्प के रीबोर के लिए तहसील प्रशासन व ग्राम प्रधान के साथ शिक्षाधिकारियों से लिखित शिकायत कर मॉग की। मगर कई महीनें बीत जाने के बाद भी हैन्डपम्प का रीबोर नही किया गया है जिससे स्कूली बच्चों को पीन के पानी समस्या उत्पन हो रही है। गुरूवार को प्राथमिक विदयालय के दर्जनों बच्चों ने एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाक जमकर हंगामा किया औेर शासन प्रशासन से स्कूल में नया हैन्डपम्प लगवाने की मॉग की। पानी सकी समस्या जल्द नही होने पर बच्चों ने टीचरों के साथ अनशन पर बैठने की धमकी दी है। 

खनन के खिलाक पुलिस का अभियान तेज 
आगरा-पिनाहट । क्षेत्र में बीते दिनों चम्बल के बीहड से ट्रेक्टरों और ट्रकों द्वारा बालू खनन की सूचना पर वन विभाग के डीएकओ ने वनकर्मियों के साथ रात के समय खनन के ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें कुछ जगह खनन होता मिला था। टीम को देखकर खनन माकिया अपने ट्रेक्टरों को लेकर भाग गये थे। वहीं गस्त के दौरान वन विभाग की टीम ने दूसरे दिन एक खनन करके लौट रहे खाली ट्रेक्टर को जब्त कर सीज कर दिया था। जिसे लेकर गुरूवार को पिनाहट पुलिस ने क्षेत्र के गॉव पडुआपुुरा, देवगढ , बीच का पुरा , विप्रावली, क्यौरी, उमरैठा पुरा, उपरी पुरा आदि जगहों पर छापेमारी की मगर खनन माकिया पुलिस की भनक लगते ही अपने उटों , ट्रेक्टरों को लेकर भाग गये। इसी सन्दर्भ में थानाध्यक्ष सतेन्द्र सिंह राघव का कहना है। कि पिनाहट क्षेत्र में खनन के खिलाक पुलिस का अभियान जारी रहेगा। दिन या रात में जो भी खनन करता पाया जाता है। उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दे। ताकि ऐसे लोगों के विरूदध सख्त कार्यवाही की जा सके। 

रिपोर्ट।नीरज परिहार रिपोर्टर(पिनाहट, बाह क्षेत्र )आगरा

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *