बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

(वेदप्रकाश शर्मा  / अन्जनी राय)

शिवालयों पर श्रद्धालुओं की रही भारी भीड़ 
बलिया। सावन के प्रथम सोमवार को बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों और शिवालयों में श्रद्धालु नर-नारियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी ।श्रद्धालुओं ने भोले बाबा को बिल्व पत्र ,पुष्प, भांग- धतूरा आदि सामग्रियों से पूजन-अर्चन कर पुण्य व यश की कामना की ।हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ रिमझिम फुहारों के बीच श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर पूण्य लाभ अर्जित किया ।मानस मंदिर, शिव चौक बस स्टेशन ,बिचला पोखरा स्थित शिव मंदिर, खैरा मठ, गुलौरा-मठिया शिव मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहा । जहां दिन भर घंटा- घड़ियाल गूंजते रहे। पूरे दिन नगर में चहल-पहल रही। देवाधिदेव के जयकारे से संपूर्ण वायुमंडल गूंज उठा ।

डूहाँ मठ पर यज्ञ समापन पर हुआ विशाल भंडारा
बलिया। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र के श्री बनखंडी नाथ मठ डूहाँ परिसर में चल रहे अद्वैत शिव शक्ति यज्ञ और गुरु पूजा महोत्सव का सोमवार को समापन हुआ ।इस मौके पर धार्मिक अनुष्ठानों की धूम रही ।समापन समारोह में व्यासपीठ से श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए परिव्राजकाचार्य स्वामी ईश्वरदास ब्रहमचारी ने शिव शक्ति की महिमा का बखान किया ।उन्होंने कहा कि ब्रह्मा के सद्गुरु विष्णु ,विष्णु के सदगुरु शंकर ,रुद्र के महाविष्णु, महाविष्णु के सद्गुरु सदाशिव, सदाशिव के सद्गुरु ओमकार हैं।जब इन सभी जगदीश्वरों को सद्गुरु की आवश्यकता होती है तो हम साधारण जीवन को ऐसे सद्गुरु के शरणागत होना चाहिए ,जो परब्रम्ह का चिंतन- मनन करते तद्रूपताको प्राप्त हो गए हैं। वहीं सद्गुरु जीवात्मा को भवसागर से पार कर परम तत्व में विलीन कर देते हैं ।मौनी बाबा का सारगर्भित आध्यात्मिक प्रवचन सुन श्रद्धालु भाव विभोर हो गए ।समापन अवसर पर पूजन -अर्चन और भजन कीर्तन की धूम रही।विशाल भंडारे में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया ।इस मौके पर श्री चैतन्य ब्रह्मचारी, समर बहादुर मौर्य, श्याम यादव , सोनू , अंगेश, नवतेश, हरि ब्रह्मचारी आदि उपस्थित रहे।
जल स्तर लाल निशान से महज 0.510 मीटर निचे
बलिया। बिल्थरारोड के तटीय क्षेत्र में घाघरा ने रौद्र रूप अख्तियार करना शुरू कर दिया है। नेपाल के पर्वतीय भाग में भारी बारिश के चलते घाघरा  उफान पर है। जल स्तर में वृद्धि के चलते बाढ़ की संभावना बढ़ गई है ।केंद्रीय जल आयोग के अनुसार सोमवार को अपराह्न जलस्तर 38.380 मीटर है जो लाल निशान 64.010 से 0.510 मीटर कम है ।आयोग के अनुसार एक-एक मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जल स्तर में वृद्धि हो रही है ।आयोग ने जल स्तर में वृद्धि का क्रम जारी रहने के बाद अगले दिनों में कमी होने का पूर्वानुमान किया है। बाढ़ का पानी आबादी वाले क्षेत्र में फैलने लगा है ।तटवर्ती दर्जनों ग्रामों के हजारों लोग बाढ़ और कटान के साथ ही भारी वर्षा से जूझ रहे हैं। तुर्तीपार ग्राम के पास देवरिया- बलिया मार्ग के निकट पानी पहुंच गया है |नदी का पानी आबादी की ओर तेजी से बढ़ रहा है ।लाल निशान से महज आधा सेंटीमीटर नीचे बहने वाली नदी के जल स्तर में वृद्धि का क्रम जारी है ।ऐसे ही जल वृद्धि की स्थिति जारी रही तो बाढ़ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता ।
लगातार हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-ब्यस्त
बलिया । घाघरा के उफान से तटवर्ती ग्रामों के लोग सहम गए हैं। लगातार लगभग दस दिनों से हो रही वर्षा से जन -जीवन जहाँ बेहाल सा हो गया है,वहीं घाघरा के जलस्तर में हो रहे तेज़ रफ़्तार की बढ़ोत्तरी से बाढ़ एवं भीषण कटान की संभावना भी बढ़ गयी है। ज़िले के सुदूर पश्चिमोत्तर में बेल्थरारोड तहसील अंतर्गत घाघरा नदी के तटवर्ती दियराँचल में लगातार वर्षा व नेपाल के हिमनदों के पिघलने से घाघरा नदी का जलस्तर  खतरे के निशान को जहाँ छूने को बेताब है, तो वहीं दूसरे तरफ पहले  ही किसानों की सैकड़ों एकड़ उपजाऊ भूमि नदी के जल धारा में समाहित हो चुकी है और अब बढ़ते नदी की जल स्तर को देखते हुए भीषण कटान की आशंका से हज़ारों एकड़ कृषि योग्य भूमि के अस्तित्व पर भी संकट मंडरा रहा है। घाघरा ने क्षेत्र के तुर्तीपार – हाहानाला बाँध सहित टंगुनिया, गुलौरा, मठिया, महुआतर, खैरा, मधुबनी, तुर्तीपार, मुजौना, मझवालिया सहित दर्जनों गाँवों को अपने निशाने पर ले लिया।
बसपा कार्यकर्ताओं ने किया ईद मिलन समारोह
बलिया। बिल्थरारोड नगर के जिला पंचायत के डाक बंगले में सोमवार को बसपा की ओर से ईद मिलन समारोह का आयोजन किया गया ।समारोह में एक दूसरे से गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अहमद कमाल लड्डन ने कहा कि आपसी भाईचारे की भावना बढ़ाने और सद्भाव का संदेश देता है ।उन्होंने गंगा -जमुनी तहजीब विकसित करने पर जोर दिया। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर अरुण राजभर, मुन्ना भाई ,खुर्शीद नोमानी ,संदीप वर्मा ,अजीत राव्,दयानंद भारती, शाहिद ,शेख ग्यास अहमद उपस्थित रहे 
धोखा-धड़ी के मामले में तीन पर मुक़दमा दर्ज
बलिया। उभांव पुलिस ने फर्जी फाइनेंस कंपनी के जरिए लाखों रुपए जमा करा कर लूट लिए जाने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने छानबीन शुरु कर दिया है ।नगर पंचायत वार्ड नंबर सात निवासी आनंद जायसवाल समेत कई दर्जन लोगों ने कोलकाता की एक फाइनेंस कंपनी में कम समय में धन दोगुना करने के लिए जमा किया ।निर्धारित अवधि में जब भुगतान का समय आया तो कंपनी का दफ्तर गायब मिला ।कंपनी में लोगों से धन लेकर जमा करने वालों में अभाव थाना क्षेत्र के फरसाटार निवासी राधेश्याम मिश्र ,करनी ग्राम निवासी विनय कुमार राव और देवरिया जिले के सलेमपुर थाना क्षेत्र के परान छपरा निवासी अभिमन्यु प्रसाद शामिल हैं| आनंद जायसवाल की तहरीर पर पुलिस ने इन तीनों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। उभांव इंस्पेक्टर जेसी भारती ने बताया कि मामले की छानबीन शुरू हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *