आज़ादी के 7 दशक बाद भी मुलभुत समस्याओ को तरसता यह विकास खण्ड

संजय ठाकुर 

बलिया : विकास खण्ड बेलहरी के गंगा नदी पार जवही ग्राम सभा आज भी स्वाधीनता के सात दशक व्यतीत होने के बाद अपनी मूल भूत समस्याओ से जूझ रही है इस गाँव मे साहित्यक राजनैतिक हस्तियो का जन्मस्थली होने के बावजूद ग्रामीण इसकी दूरदशा पर चिन्तित है। गाँव मे चिकित्सा, शिक्षा, सड़क विधुत पुलिस चौकी ईत्यादी की दसा दयनीय बनी हुई है जबकि जवही ग्राम लोहीआ ग्राम रह चूका है।

वही करोड़ो रूपए की लागत से 2007 मे सपा सरकार ने स्वास्थ्य केंद्र बनवाए।लेकिनाज तक वहा पर कोई भी स्वास्थ्य कर्मी नही दिखा हमेशा ताला बंद पडा रहता है। इलाज के लिए वहा के लोगो को बक्सर आरा पटना बलिया जाना पड़ता है। वही पर पुलिस चौकी का निर्माण न होने से सुरक्षा व्यवस्था बिहार प्रदेश से सटे होने के बावजूद भगवान भरोसे चल रहा है। वही हाल विकास की आईना दिखाने वाले सड़क की दुर्दशा इतनी खराब है। की पैदल चलना भी मुश्किल है ।
उसी जगह हनुमान मंदिर 100 वर्षो से बना पानी लगने से ग्रामीण को पूजा पाठ करने मे दिक्कत उठानी पडती है ग्रामीणो का कहना है की राजनीतिक तनाव के वजह से यहा कोई विकास नही हो रहा।20 हजार की आबादी वाला जवही ग्राम सभा योगी सरकार से आस लगाई बैठी  निराश नजर आ रही है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *