एसिड अटैक प्रकरण – पीडिता ने लगे मुख्यमंत्री से गुहार, किया उच्च स्तरीय जांच की मांग

नितेश मिश्रा / अग्रसेन विश्वकर्मा 

देवरिया.  बीते 31 जुलाई को जिला मुख्यालय पर एसपी बंगले के पास एक लड़की पर हुए एसिड अटैक की घटना के बाद कथित तौर पर आरोपित किए गए तीन आरोपितों के परिवार की एक बहु ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथऔर देवरिया की राजनीति से जुड़े प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से मुलाकात करके पूरे घटना क्रम के उच्च स्तरीय जाँच की माँग किया है। पत्रिका के प्रश्न पर प्रतिक्रिया देते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पुलिस की विवेचना में सत्य सामने आ जाएगा ।

बताते चलें कि बीते 31 जुलाई की सुबह सुबह जिला मुख्यालय पर उस समय हड़कम्प की स्थिति पैदा हो गई जब एसपी आवास के पास एक लड़की ने अपने ऊपर एसिड से हमला करने का आरोप लगाया । सिर्फ पत्रिका ने पूरी खबर को पूरे पारदर्शिता के साथ आमजन के सामने लाया था । एसिड अटैक की घटना देवरिया जैसे ग्रामीण अंचल से जुड़े शहर में होने की सूचना मात्र से लखनऊ तक हिल उठा । आनन फानन में लड़की द्वारा बताए गए नामो पर पुलिस ने दबिश देकर दो घण्टे के अन्दर ही तीन लोगों को धर दबोचा । सूत्रों की माने तो इसके बाद लड़की के पिता मार्कण्डेय मिश्र ने मुख्यालय पहुँचकर कोतवाली पुलिस को अपना नामजद एफआईआर सौंपा । 
उसके बाद पुलिस उसी दिन यानि 31 जुलाई को पकड़े गए तीन लोगों को न्यायालय में प्रस्तुत नही कर पायी । तीनो लोगों को पहली अगस्त की शाम 4 बजे न्यायालय में धारा 326-अ , 504 और 506 के तहत पेश किया गया । जिसके बा सीजेएम कोर्ट ने तीनों को जेल भेजने का आदेश दे दिया । कथित तौर पर अभियुक्त बनाए गए लोगों के परिवार से जुड़ी एक बहु किरण मिश्रा ने बीते दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से मिलकर न्याय की गुहार के साथ प्रकरण की उच्च स्तरीय जाँच की मांग भी रखी । उन्होंने अपने मांग पत्र में लिखा है कि जमीन के एक विवाद में एसिड अटैक से पीड़ित बतायी जा रही लड़की के पिता और भाई ने बीते साल 29 जून को परिवार के दो लोगों पर चाकू से कातिलाना हमला किया था जिसमे पुलिस ने जानलेवा हमले के प्रयास समेत  कई गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया 
मामले में लड़की का भाई आजतक फरार है और पिता और एक अन्य हाईकोर्ट से जमानत पर है और उसी कारण उस परिवार से जुड़ी लड़की ने घर के बुजुर्ग लोगों पर एसिड फेंकने का आरोप लगा दिया । ये लड़की इन्ही लोगों पर छेड़खानी का फर्जी आरोप भी लगा चुकी है जिस मामले में पुलिस फाइनल रिपोर्ट लगा चुकी है । इस मामले की प्रमाणिकता के लिए एसओ बरहज सत्येन्द्र कुमार से जब हमने बात की तो उन्होंने कहा कि चाकू से हमले की घटना सत्य थी और मु.अ.स. 135/16 की इस मुकदमे में एक अभियुक्त फरार चल रहा है उसके लिए अब 82 , 83 कुर्की की कार्यवाही प्रारम्भ की जा रही है । देवरिया की राजनीति से जुड़े प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से पत्रिका ने जब सम्पर्क साधा तो मोबाइल पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि परिवार के लोग मुझसे मिले थे । उनके पत्र को मैंने पढ़ा है । घटना की सत्यता देवरिया पुलिस की विवेचना से सामने आ जाएगा । जाँच होगा जो सत्य होगा , उस अनुसार प्रक्रिया आगे बढ़ेगी , इससे ज्यादा अभी मैं कुछ नही कह सकता ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *