मंगल पांडेय के पैतृक गांव में राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने की मांग, क्षेत्रीय सांसद, विधायक को ग्रामीणों ने लिखा पत्र

अंजनी राय.

बलिया ।। जंगे आजादी के प्रथम शहीद मंगल पांडे की जन्मभूमि नगवा में राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने की मांग तेजी से उठने लगी है। गुरुवार के दिन मंगल पांडे विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक में बलिया संसदीय क्षेत्र के सांसद भरत सिंह व क्षेत्रीय विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला को पत्र लिखकर यह मांग कर डाली कि देश की आजादी में सबसे पहला अपना बलिदान देनेवाले मंगल पांडे के पैतृक गांव नगवां में बिशाल राष्ट्रीय स्मारक हर हाल में बनना चाहिए । साथ ही उनके नाम पर बने स्मारक का जीर्णोद्धार भी होना चाहिए।
इस संबंध में बताते हुए मंच के अध्यक्ष कृष्ण कांत पाठक ने कहा कि आजादी के महान योद्धा शहीद मंगल पांडे के नाम पर उनके पैतृक गांव में संग्रहालय का ना होना अत्यंत खेदजनक है। कहा की जनपद ही नहीं बल्कि दूर दराज से आने वाले लोगों को मंगल पांडे के गौरवशाली इतिहास की जानकारी लोगों को समुचित तरीके से नहीं हो पाती है। ऐसे में अगर उनके स्मारक में संग्रहालय की स्थापना कर दी जाए तो मंगल पांडे सरीखे महान बलिदानी के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में लोगों को आसानी से जानकारी मिल जाएगी । कहा कि सबसे पहले मंगल पांडे के संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं विधायक की जिम्मेवारी बनती है की इस दिशा में यह लोग ठोस कार्रवाई करें।  कहा कि अगर जरुरत पड़ी तो इस इलाके के हजारों लोग अपने क्षेत्र के सांसद विधायक से मिलने के लिए उनके आवास पर भी जाएंगे। कहा कि देश के अन्य शहीदों के नाम पर सालो भर कार्यक्रमों का आयोजन और सरकारी योजनाओं का नामकरण किया जा रहा है। लेकिन मंगल पांडे जैसे महान योद्धा के नाम पर अब तक की सरकारों ने उनके सम्मान में किसी सरकारी योजना का नामकरण न कर प्रथम बलिदानी के साथ अन्याय किया है। जिसका जनपद के लाखों लोगों को मलाल रहता हैं।
बलिया के गौरव पुस्तक में होगी मंगल पांडे की वीर गाथा
बलिया के गौरव नामक पुस्तक में होगा मंगल पांडे की गौरवशाली इतिहास का सम्पूर्ण  वर्णन उक्त  बातें मंगल पांडे विचार मंच के अध्यक्ष एवम सम्पादक कृष्ण कांत पाठक ने बताते हुए कहा कि जनपद के गौरवशाली इतिहास से  लोगों को अवगत कराने के लिए  मंगल पांडे विचार मंच ने बलिया के गौरव नाम पुस्तक के प्रकाशन का निर्णय लिया है । जिसमें मंगल पांडे से लेकर चंद्रशेखर तक के महान विभूतियों का वर्णन विस्तार से दिया जाएगा । जिसका प्रकाशन बहुत जल्द ही होना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *