महाबोधि मंदिर के परिसर में बम! शक के आधार पर एक नेपाली युवक से हो रही पूछताछ

अनिल कुमार.

बोधगया के महाबोधि मंदिर और इसके आसपास के इलाके से दो बम मिलने के बाद शनिवार को एनआईए व एनएसजी की टीम ने जाँच शुरू कर दी है । बम बरामद होने के बाद पूरे बिहार मे हाईअलर्ट कर दिया गया है । एनआईए की टीम ने बम वाले दोनों स्थानों और कालचक्र मैदान पर हुए एक संदेहास्पद धमाके की जाँच की। पता यह भी चला है कि फुटेज के आधार पर एक नेपाली युवक को हिरासत में लेकर एनआईए की टीम पूछताछ कर रही है।

बम बरामद होने के तुरंत बाद शुक्रवार के रात से ही बिहार पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय से लगातार संपर्क बनाये हुए है ।मंदिर परिसर मे लगे सीसीटीवी फुटेज में तीन संदिग्ध व्यक्तियों को झोला लिए देखा गया है । इसी तरह का झोला का इस्तेमाल बम रखने मे किया गया है। दिल्ली से आई एनआईए की पाँच सदस्यीय टीम में एक्सप्लोसिव के एक्सपर्ट माने जाने वाले एनएसजी के अफसर भी शामिल है। एनएसजी की टीम संभवतः यह पता लगाने में सफल हो पायेगी कि ऐसे बम का इस्तेमाल अभी कौन सा आतंकी संगठन कर रहा है।

जाँच एजेंसियों को यह भी शक है कि वर्ष 2013 में बोधगया में हुए सीरियल ब्लास्ट से कहीं उसी संगठन से संबंध तो नहीं है । पिछले वर्ष भी पितृपक्ष मेले के समय गया के एक साइबर कैफे से आतंकी तौसिफ की (जो कि अहमदाबाद ब्लास्ट में भी वांछित भी था ) की गिरफ्तारी हो चुकी है।

गौरतलब है कि पाक समर्थित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन ने वर्ष 2013 में पहले बोधगया फिर पटना के गाँधी मैदान मे सीरियल ब्लास्ट कर पूरे बिहार को दहशत में ला दिया था। उसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने इंडियन मुजाहिदीन के मुखिया यासिन भटकल को बिहार नेपाल बार्डर से गिरफ्तार कर संगठन की कमर तोड़ दी। बोधगया की इस घटना के बाद पूरे बिहार मे अलर्ट जारी कर दिया गया है। खासतौर से नेपाल सीमा पर मौजूद करीब 123 थानों को हर तरह से चौकसी बरतने का आदेश पुलिस मुख्यालय ने दिया है। पटना समेत अन्य सभी प्रमुख शहरों में मौजूद सभी प्रमुख स्थलों, स्मारकों और लोगों के जमा होने वाले स्थानों पर चौकसी बढ़ा दी गई है। बोधगया की ताजा वारदात के बाद सुरक्षा एजेंसियाँ सकते में है ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *