मऊ – डीएम ने दिया नौ ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारियों को निलम्बित करने का निर्देश

संजय ठाकुर

मऊ : विकास खण्ड फतहपुर मण्डांव के सभी ग्राम प्रधानों एवं ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों एवं सचिवों को निर्देश दिये कि गांव में विकास की आप प्रमुख बिन्दु हैं यदि आप दोनों अपना कार्य पूरी निष्ठा एवं लगन से करेंगे तो निश्चित रूप से गांव का विकास होगा और यदि गांव का विकास होगा तो देश का विकास होगा। बैठक में अनुपस्थि ग्राम प्रधान नन्दौर के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये इनके द्वारा सरकारी योजनाओं में रूचि नहीं ली जा रही है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास में 4 अपात्रों के खाते में पैसा जाने पर ए0डी0ओ0 पंचायत एवं खण्ड विकास अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने तथा जांच कराकर ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराने तथा नन्दौर ग्राम में चौदहवें एवं राज वित्त द्वारा कराये गये सभी कार्यो की जांच कराने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम स्तर पर सभी योजनाओं की समिक्षा की गयी जिसमें सबसे खराब प्रगति ग्राम विकास अधिकारी विजय नारायण एवं रविन्द्र यादव की रही इसी क्रम में ग्रामसभा मोलनापुर एवं चक्कीमुसाडोही सहित नौ ग्राम सभाओं के ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारियों को निलम्बित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रतिदिन शौचालय की प्रगति रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को विकास खण्ड में निवास करने तथा सुबह एवं शाम प्रतिदिन गांवों में जाकर शौचालय की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम सभा हसनपुर में पात्र लाभार्थियों को शौचालय बनवाने के लिए उन्हें प्रतिदिन कहें। जिलाधिकारी ने सभी ग्राम विकास अधिकारियों एवं ग्राम प्रधानों को सख्त निर्देश दिये कि प्रतिदिन स्वच्छ शौचालय बनाने में प्रगति लायें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उक्त अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सहित सभी ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित रहें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *