मार्मिक होगा एक सवाल इस नवजात बेटी का

रवि शंकर दुबे.
 
रामपुर. यू तो संतान धन को सबसे बढ़कर माना जाता है, एक मां बाप के लिए बच्चे का होना बहुत अहम  होता है. फिर भी कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जहां मां बाप अपने इस संतान धन को लड़का और लड़की की संज्ञा में बांट देते है, जिसके चलते कई बार लड़के होने की चाहत में मां-बाप निरंतर प्रयास के चलते कन्या धन जुटा लेते हैं और फिर उनकी शादी परवरिश व अन्य खर्चों का सोच कर गलत कदम उठा बैठते हैं. जिसके चलते लड़कियों को कभी भ्रूण हत्या तो कभी दहेज हत्या जैसी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है.
ऐसा ही एक मामला रामपुर से सामने आया है जहां लड़की के जन्म होने पर लड़की के बाप ने किसी और के हवाले कर दिया, वही जब मां को इस बारे में पता चला तो माँ ने बच्ची को वापस पाने के लिए बवाल मचा दिया जिसके बाद मामला पुलिस तक पहुंच गया पुलिस ने मामले को संज्ञान लेते हुए बच्चे को वापस दिला कर मां बाप के सुपुर्द किया
रामपुर के नबी अहमद की पत्नी जैनब ने 4 दिन पहले एक बेटी को जन्म दिया, परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पति नबी अहमद ने बेटी किसी और को दे दिया. बताया जा रहा है नबी अहमद के पहले ही 7 बेटियां हैं आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उसने ऐसा कदम उठाया. जब नवजात की मां को  इस बारे में पता चला तो उसने जिला अस्पताल में हंगामा खड़ा कर दिया. मामला पुलिस तक पहुंच गया, तब पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए नवजात बच्ची को मां बाप के सुपुर्द किया, वही बच्ची के मां-बाप भी पुलिसिया कार्रवाई से बचते  नजर आए और मीडिया के कैमरे पर आपसी सहमति से बच्ची की अच्छी परवरिश के लिए बच्चे देने का मामला बयान किया।
इस सम्बन्ध में बात करते हुवे सीओ सिटी एन.पी. सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल CMS के पत्र द्वारा बच्ची के गोद देने का मामला सामने आया था जिसके बाद मां ने बच्ची को वापस लेना चाहा इस संबंध में थाने पर तहरीर दी गई इसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर बच्ची को मां बाप के सुपुर्द किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *