सुगम होगा यातायात, ईंधन-समय की भी बचत

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। कुंभ मेले के मद्देनजर बुधवार को परेड मैदान पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जिन पांच महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया उससे इलाहाबाद और उसके आसपास के जिलों कौशांबी, प्रतापगढ़, भदोही, चित्रकूट, मिर्जापुर का आर्थिक विकास तो होगा साथ ही यातायात बेहतर हो जाएगा। ईंधन व समय की भी बचत होगी। 1केंद्रीय मंत्री ने एनएच-27 के फोरलेन चौड़ीकरण का लोकार्पण, एनएच-2 हंडिया-औराई खंड का छहलेन चौड़ीकरण, पुरामुफ्ती (कौशांबी)-कौड़िहार(इलाहाबाद) इनर रिंग रोड फेज एक का फोरलेन निर्माण, एनएच 96 में इलाहाबाद बाईपास से इलाहाबाद सिटी तक फोरलेन चौड़ीकरण का शिलान्यास और फाफामऊ में गंगा नदी पर छहलेन पुल निर्माण का शुभारंभ किया। इन परियोजनाओं की कुल लागत 5632 करोड़ रुपये है। हंडिया-औराई खंड के चौड़ीकरण से इलाहाबाद, कानपुर और वाराणसी के बीच आने-जाने वालों को निर्बाध यातायात मिलेगा। बसों व भारी वाहनों के खड़े होने के लिए 10 से ज्यादा स्थलों के निर्माण से जाम व दुर्घटना की संभावनाएं कम हो जाएंगी। समय और ईंधन की बचत होगी। हंडिया, बरौत व गोपीगंज में फ्लाईओवरों के निर्माण से जाम की समस्या खत्म होगी। इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण, हाईवे पेट्रोलिंग, क्रेन व एंबुलेंस की सुविधा होने से यात्र सुखद और सुरक्षित होगी। इनर रिंग रोड के निर्माण से कानपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, रीवा आदि की तरफ से शहर में आने वाले वाहन बाहर से निकल जाएंगे।

इससे शहर में जाम की समस्या खत्म होगी और प्रदूषण भी कम होगा। एनएच-27 के फोरलेन चौड़ीकरण से यमुनापार में कोरांव आदि क्षेत्रों के लोगों को कई फायदे होंगे। इलाहाबाद बाईपास से शहर तक फोरलेन के निर्माण से खासकर फाफामऊ और तेलियरगंज क्षेत्रों में जाम की समस्या खत्म होगी। बता दें कि छहलेन पुल मलाक हरहर तिराहा से बेली रोड पर लाला लाजपत रोड क्रासिंग तक प्रस्तावित है। जबकि इनररिंग रोड कौड़िहार से पूरामुफ्ती, कौशांबी, करछना, नैनी, झूंसी होते हुए कौड़िहार में मिलेगा। इसके लिए गंगा पर दो और यमुना नदी पर एक पुल भी बनेगा।लागू होगा रीवर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम1मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि नदी में यातायात सबसे सस्ता है। रोड से डेढ, ट्रेन से एक रुपये तो नदी के जरिए जल मार्ग से यात्र करने पर मात्र 20 पैसे खर्च होते हैं। नदियों की यात्र सुगम व सुरक्षित रहे उसके लिए रीवर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम जल्द लागू होगा। अभी पटना तक उसे लागू किया जाएगा, बाद में इलाहाबाद तक यह नियम लागू होगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *