खादी की पहल – अब विदेशियों को लुभाने के लिये एयरपोर्ट पर खुलेगा आउटलेट

निलोफर बानो / जावेद अंसारी.

वाराणसी. बिल्कुल सही सुना आपने वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज एक खादी के आउटलेट का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने किया इस अवसर पर कहा कि काशी बुध्द की नगरी है यहां बहुत बुध्दिस्त आते है हमारा प्रयास रहेगा वो जिस कलर के कपडा पहनते है वह भी उपलब्ध कराया जाए

वाराणसी के लालबहादुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खादी के आउटलेट उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने करते हुए कहा कि खादी अब इंटरनेशनल डिज़ाइन उत्पादन करती है. बड़े-बड़े डिजाइनर अब खादी से जुड़े है वो सारे प्रोडक्ट हम यहाँ डिस्पले करेंगे जिससे विदेशी पर्यटक का झुकाव भी खादी की तरह होगा.

देश में नब्बे हजार काम करने वाले पोस्टमेन अब खादी के कपड़े पहने नजर आएंगे इसकी डिजाइन निफ्टी ने किया है जिसको खादी कमीशन सप्लाई कर रहा है. सिर्फ एक आर्डर से 7 लाख मीटर के कपड़ो की जरूरत पड़ेगी. हमारा एग्रीमेंट हेल्थमिनिस्टर, ओएनजीसी, रेमण्ड जैसी कंपनियों से हुआ है.

खादी ग्रामोद्योग आयोग के चैयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि विशाखापट्टनम, अहमदाबाद, लखनऊ के बाद आज वाराणसी में इसका शोरूम खोला गया जिससे यहाँ आने वाले हर देशी और विदेशी पर्यटक खादी के प्रोडक्ट को समझ सकेंगे वही उन्होंने बताया कि विदेशी आज इनवायरमेंट फ्रेंडली चीजो पर जोर दे रहे है ऐसे में खादी जो पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल जिससे विदेशियो में भी इसकी खरीदारी के प्रति रुझान बढ़ेगा वही उन्होंने कहा जबसे प्रधानमंत्री ने खादी को प्रमोट किया है इसकी बिक्री में 33 प्रतिशत कीबढ़ोतरी हुई और लगातार हम ग्रामीण महिलाओं को इससे जोड़ रहे है पहले जहा महिलाओ को कम मानदेय मिलता था वही अब काम से कम वह 200 रुपये की आमदनी कर रही है। और आने वाला समय खादी का है.

एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक अनिल कुमार राय ने बताया कि यहां खुलने से खादी अब देश के साथ ही विदेशी मेहमानों को भी अपनी ओर आकर्षित करेगी. उन्होंने कहा कि इसको बिल्कुल यात्री प्रवेश गेट के ठीक सामने लगाया गया है जिसपर हर आने वाले लोगो की नजर पड़ती रहेगी जिसके बिक्री में बढ़ोतरी होगी. एयरपोर्ट पर आने वाले पैसेन्जर का कहना है कि सरकार की यह अच्छी पहल है इससे अब यात्रियों को खादी यही मिल जायेगा और उन्हें भटकना नही पडेगा और लोगो मे इसके प्रति रुझान भी बढ़ेगा.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *