डीएम व एसपी ने किया ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह’’ का शुभारम्भ 

सुदेश कुमार

बहराइच 02 जुलाई। दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से जनपद में संचालित होने वाले ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह‘‘ के शुभारम्भ अवसर पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने पुलिस अधीक्षक सभाराज के साथ कलेक्ट्रेट परिसर बहराइच से ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह जागरूकता रैली’’ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि दिमागी बुखार एक जानलेवा बीमारी है। यह मच्छरों के काटने एवं दूषित पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करने से फैलती है। अधिकांशतः 15 वर्ष की आयु तक के बच्चे इस रोग से ग्रसित होते हैं। उन्होंने बताया कि अचानक तेज़ बुखार आना, मरीज़ के व्यवहार में अचानक परिवर्तन का आना, मरीज़ का पूरी तरह होशो हवास में न होना तथा मरीज़ को पहली बार झटके आना दिमागी बुखार/नवकी बिमारी के लक्षण हैं। यदि किसी व्यक्ति में ऐसे लक्षण दिखाई दे तो उसे तुरन्त सरकारी अस्पताल/स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जायें।

जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि पाईप पेयजल योजना के नल के पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करें। पाईप लाईन में किसी प्रकार की टूट फूट होने पर तुरन्त मरम्मत कराये जिससे गन्दा पानी पाईप में प्रवेश न कर सके। पाईप पेयजल योजना न होने पर इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्प के पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करें। हैण्डपम्प के आस-पास साफ-सफाई रखें। जिलाधिकारी ने लोगों को सुझाव दिया है कि घर के आस-पास कूड़ा इकट्ठा न होने दें। नालियों का बहाव बना रहे इसके लिये नालियों को साफ रखा जाय, क्योंकि बहते हुए पानी में मच्छर अण्डें नहीं दे पाते हैं।

स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि शौच के लिए शौचालय का उपयोग करें। शौच के बाद व भोजन करने से पहले साबुन से हाथ अवश्य धोयें। घर के आस-पास जल निकासी का उचित प्रबन्ध करें जिससे पानी का जमाव न हो। क्सोंकि ठहरे हुए पानी में मच्छर अण्डे देते हैं। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। प्रातः एवं साॅयकाल जब मच्छर अधिक सक्रिय होते हैं, उस समय शरीर को पूरा ढक कर रखें। बच्चों को पूरे आस्तीन की कमीज़, फुल पैंट एवं मोज़े पहनायें। जापानीज़ इन्सेफेलाइटिस (जे.ई.) विषाणु से बचाव के लिए बच्चों को दिमागी बुखार का टीका अवश्य लगवायें। दिमागी बुखार के सम्बन्ध में अपने नज़दीकी अस्पताल/स्वास्थ्य केन्द्र से तत्काल सम्पर्क करें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने बताया कि ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह जागरूकता रैली’’ नगर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को दिमागी बुखार के प्रति जागरूक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रैली में शिक्षा विभाग, नगर पालिका, पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। सीएमओ डा. पाण्डेय ने बताया कि पेयजल से सम्बन्धित जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश जल निगम के टोल फ्री नम्बर 18001800525 तथा एस.डब्लू.एस.एम. के टोल फ्री नम्बर 18001025030 तथा मुख्य चिकित्साधिकारी के शिविर कार्यालय पर स्थापित संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 05252-232417 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

इस अवसर पर उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अनिल, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी एके गौतम, एलडीएम श्रवण कुमार, डीसीपीएम मोहम्मद राशिद, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजीत चन्द्र, डीएचईआईओ सुनील सिंह, यूनीसेफ प्रतिनिधि संतोष श्रीवास्तव, सेव द् चिल्ड्रेन के रिज़वान अली, एआरओ मुशर्रफ अली, डा. विकास, डा. विनोद, जिला फार्मासिस्ट संजय भारद्वाज, पिरामल नीति आयोग के ब्लाक स्तरीय बीटीओ, अर्बन क्षेत्र की आशा सहित समस्त बीसीपीएम व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *