ब्लॉक स्तर पर एनएचएम कर्मियों की अनुपस्थिति पर दी चेतावनी

बीपीएम के लंबित मानदेय का भुगतान तत्काल करने के निर्देश

जमल अहमद

बलिया जनपद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में राज्य मुख्यालय से प्राप्त बजट के मुकाबले कम प्रगति (13 प्रतिशत) पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने सोमवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में एनएचएम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. हरपाल सिंह को इसके लिए कड़ी फटकार भी लगाई। चेताया कि जल्द से जल्द स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए इस धनराशि का सदुपयोग किया जाए। ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजरों के कई महीने से लंबित मानदेय का भुगतान भी जल्द करने के निर्देश दिए।

विगत निरीक्षण के दौरान कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ब्लॉक लेखा प्रबंधक के अनुपस्थित पाए जाने की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी ने कहा कि इनको तीन नोटिस जारी किया जाए। फिर भी सुधार ना होने की दशा में इनकी संविदा सेवा समाप्त की जाए। एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक व जिला लेखा प्रबंधक को सख्त निर्देश दिया कि ब्लॉक स्तर पर तैनात अपने अधीनस्थों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केंद्र पर रोगी कल्याण समिति के पैसे से सीसीटीवी कैमरे लगवाएं।

जिलाधिकारी ने इस बात को साफ कर दिया है कि अभी से बजट डम्प करने के बाद अगर फरवरी-मार्च में एकमुश्त खर्च किया तो उसकी बारीकी से जांच की जाएगी। चेतावनी देते हुए कहा कि हर महीने मुझे खर्च करते हुए उसका सदुपयोग किया जाए। प्रत्येक महीने के खर्च पर नजर रखी जाएगी। प्राय ऐसी शिकायत मिलती है कि राज्य से मिले बजट को रोकने के बाद वित्तीय वर्ष की समाप्ति होने से ठीक पहले यानी फरवरी-मार्च में अंधाधुंध खर्च किया जाता है। इसी को देखते हुए जिलाधिकारी ने यह चेतावनी दी है।

10 अगस्त को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार की देर शाम राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के आयोजन के संबंध में भी बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि 1-19 वर्ष तक के बच्चों को 10 अगस्त को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। सभी सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राइवेट स्कूल पर तो यह दवा खिलाई ही जाएगी, इसके साथ ही स्कूल न जाने वाले बच्चों को भी आशाओं के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्र पर ले जाकर यह गोली खिलाई जाएगी। इसके बाद भी अगर कोई बच्चा छूट गया तो उसको 17 अगस्त को मापक-डे पर एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी। उन्होंने शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग, पंचायती राज विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग को आपस में समन्वय बनाकर शत प्रतिशत बच्चों को दवा देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

 बैठक में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सीएमओ डॉ एसपी सिंह, बीएसए सन्तोष राय, डॉ पीके सिंह गहलोत, डीपीएम बसन्त राय, डीसीपीएम अजय पांडेय सभी ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर व अन्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *