ट्रक के चपेट में आने से दो छात्रों की दर्दनाक मौत

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। बिल्थरारोड-नगरा राजमार्ग पर उभांव थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम फरसाटार में बुधवार की प्रातः करीब 9 बजे ग्राम भुआरी मोड़ पर एक ट्रक की चपेट में आ जाने से स्कूल जा रही साइकिल सवार कु0 अंशू (11) व सोनम (12) नामक दो बच्चियों की दर्दनाक मौत हो गयी। गुस्साये ग्रामीणों ने बांस-बल्ली के सहारे बिल्थरारोड-नगरा राजमार्ग को जाम कर दिया। जाम समाप्त न होने की स्थिति में एसडीएम के आदेश पर लाठी चार्ज कर करीब ढाई घंटे बाद जाम को समाप्त कराया। इस लाठी चार्ज में दर्जनों लोग चोटिल हो गये। जबाब में उग्र ग्रामीणों ने भी ईट-पत्थर व डन्डे चलाये। कुछ क्षण तक सघर्ष की स्थिति बनी रही। पुलिस ने दुर्घटना में आरोपी ट्रक व चानक के विरुद्ध भादसं0 की धारा 279/304ए/427 के तहत मुकदमा दर्ज कर शव को पीएम हेतु बलिया भेज दिया।
जानकारी के अनुसार ग्राम भुआरी से कु0 अंशू पुत्री बसन्त व सोनम उर्फ गोलू पुत्री पिन्टू राम एक साथ फरसाटार के एक स्कूल में पढ़ने जा रही थी। जैसे ही वह बिल्थरारोड-नगरा राजमार्ग पार करके किनारे से जा रही थी कि एक ट्रक दोनों बच्चियों को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे उनकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गयी। यह घटना जंगल की आग की तरह फैल गयी। और आनन-फानन में ग्रामीण जुट गये। तत्पश्चात बिल्थरारोड-नगरा राजमार्ग को बांस-बल्ली से जाम कर धरने पर बैठ गये। लोगों जुटने से पूर्व पुलिस ने दोनों बच्चियों के शव को अपनी कब्जे में ले लिया था। ग्रामीणों की उग्र स्थिति को देख एसडीएम राजेश कुमार यादव व सीओ के पी सिंह ने समझाने का काफी प्रयास किया। विधिक कार्यवाही करने का भरोसा भी दिया। लेकिन मौके पर कुछ उग्र लोगों द्वारा आर्थिक सहायता आदि की मांग को लेकर जाम समाप्त नही कर रहे थे। फिर एसडीएम यादव ने पुलिस बल के साथ उन्हें मार्ग से हटाने का प्रयास किया तो लाठी डन्डे के साथ ग्रामीणों से सघर्ष की स्थिति को देख पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।
पुलिस ने घटना स्थल से लाठी चार्ज की घटना के बाद करीब सवा दर्जन बाईक व लगभग 25 की संख्या में साईकिल, धरना में प्रयुक्त बांस बल्ली बरामद कर पुलिस ने उभांव थाने में जब्त की कार्यवाही की है। मृतका छात्रा ग्राम छिटिकिया थाना भीमपुरा की निवासी है। वह ग्राम भुआरी निवासी मामा राजकुमार के यहां रहकर पढ़ने जाया करती थी।
आरोपी ट्रक नं0 यूपी 61 टी 7293 को आक्रोशित लोगों ने काफी क्षति पहुंचा दिया। पुलिस ने उसे अपनी कस्टडी में ले लिया है।
सुरक्षा की दृष्टि से सीओ सिकन्दरपुर अजय कुमार, चार थानों के निरीक्षक सिकन्दरपुर से बाल मुकुन्द मिश्रा, रसड़ा से सौरभ राय, नगरा से यादवेन्द्र पाण्डेय व भीमपुरा से शिव मिलन सदल बल बुलाये गये थे।

पेस्ट-
बिल्थरारोड (बलिया)। ग्राम फरसाटार में एक ट्रक की चपेट में आने से कु0 अंशू (11) पुत्री बसन्त व सोनम (12) पुत्री पिन्टू राम कर मौत के बाद कु0 अंशू की मां निर्मला देवी व सोनम की मां मंजू देवी की रो-रोकर बहुत ही बुरा हाल था। उन्हे धरना स्थल पर समझाने बुझाने व चुप कराने में लगी हुयी थी।

एसडीएम राजेश कुमार यादव, सीओ रसड़ा केपी सिंह, उभांव थाने के निरीक्षक योगेन्द्र बहादुर सिंह ने ग्राम फरसाटार में बिल्थरारोड-नगरा राजमार्ग से धरना प्रदर्शन समाप्त कराने के लिए आन्दोलनकारियों को समझाने का असफल प्रयास किया। इस कारण पुलिस ने लाठी चार्ज कर रास्ते का आवागमन चालू कराया। दोनो तरफ से करीब ढाई घटे तक आवगमन ठप रहा। वाहनों की कतारे व एम्बुलेंस खड़ी हो चुकी थी।

स्कूल खेलने के बारे में जा रही रिपोर्ट-बीईओ
बिल्थरारोड (बलिया)। खण्ड शिक्षा अधिकारी सीयर निर्भय नारायाण सिंह ने कहा कि ग्राम फरसाटार में बुधवार को स्कूल की दो नाबालिग बच्चियों की दुर्घटना में मौत हो गयी है। सरकार के सख्त आदेश में स्कूल बन्द करने के आदेश दिये गये हैं। एसडीएम के आदेश पर आरोपी स्कूल मदर जमीला बालिका इण्टर कालेज की जांच की गयी मौके पर स्कूल अन्द था। गेट पर स्कूल बन्द होने की नोटिस भी लगी हुयी थी। प्रबन्धक व प्रिंसिपल किसी से मुलाकात नही हो सकी है। इसके बावत आरोपी कालेज के बारे में उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

ग्राम फरसाटार में चक्का जाम के दौरान लाठी चार्ज की घटना के बाद पुलिस की ओर से चोटिल उप निरीक्षक राम सिंह यादव, दीप नारायण, पवन कुमार, अजय कुमार, हरिओम साहनी का सीएचसी सीयर में छोटो का जहां डाक्टरी परीक्षण कराया गया वही ग्रामीणों की ओर से रमाशंकर 55, उर्मिला देवी 45, पतराजी 45, सनीचरी देवी 35, चंद्रावती 65, श्रीकिशुन 60, सचिन 17, बेबी 15, सोमारी 50, दुलारी 45, राज कुमार 22 का प्राथमिक उपचार कराया गया। मंजू देवी 35, छांगुर , राधिका, धर्मवती, मुकुर्ध्वज 37, किरण 25, निर्मला 35, मालती 45 को चिकित्सक ने रेफर कर दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *