मऊ के समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

मऊ : दिनांक 10 दिसम्बर,2018 को वाराणसी में प्रधानमंत्री भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में सामूहिक विवाह का आयोजन श्रम विभाग उ0प्र0 के सौजन्य से किया जाना है। उक्त सामूहिक विवाह में आजमगढ़ मण्डल के मऊ, बलिया, आजमगढ़ तीनों जनपदों के निवासी ऐसे निर्माण श्रमिक जो श्रम विभाग में निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत है अपनी 18 वर्ष से अधिक उम्र की पुत्रियों के विवाह संस्कार सम्पन्न कर सकतें हैं।

उक्त सामूहिक विवाह में जिन निर्माण श्रमिकों द्वारा अपनी पुत्रियों का विवाह किया जायेगा उन्हें नियमानुसार कामगार पुत्री विवाह सहायता योजना के अन्तर्गत रू0 65000.00 की सहायता प्रदान की जायेगी तथा विवाह संस्कार की व्यवस्था व अन्य व्यय श्रम विभाग के स्तर से किया जायेगा। ऐसे सभी निर्माण श्रमिक जो उक्त सामूहिक विवाह में अपनी पुत्री की शादी करना चाहतें हैं, वे कलेक्ट्रेट मऊ के श्रम विभाग में अपना आवेदन पत्र विलम्बतम दिनांक 25 नवम्बर,2018 तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

जनपद मऊ के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों से अपील है कि वे दिनांक 10 दिसम्बर,2018 को सामूहिक विवाह समारोह में अपनी पुत्रियों का विवाह कर योजना सहायता की धनराशि प्राप्त करें। उक्त आशय की जानकारी मान सिंह श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा दी गयी।

मऊ : आगामी आसन्न, चेहल्लुम, दीपावली, गोबर्धपूजा, भैयादूज/चित्रगुप्त जयन्ती, छठपूजा, ईद-ए-मिलाद-बारावफात, कार्मिकपूर्णिमा, गुरूतेज बहादुर शहीद दिवस, क्रिसमस-डे आदि के दृष्टिगत असामाजिक तथा आवांछनीय तत्वों द्वारा शान्ति भंग का प्रयास किया जा सकता है। असामाजिक तत्वों की अवांछनीय गतिविधियों से सम्पूर्ण मऊ जनपद के नगरीय व देहाती क्षेत्रों में कही भी अथवा सम्पूर्ण जनपद में जनजीवन अस्त व्यस्त होने व लोक शांति के भंग होने की आशंका उत्पन्न हो गयी है।

विगत माहों में जनपद मऊ में साम्प्रदायिक सौहार्द को क्षति पहुॅचाने वाली घटनाये हुई है जिसके कारण जनपद में शांति व्यवस्था प्रभावित है दिनांक 24 सितम्बर,2015 को थाना मुहम्मदाबाद के ग्राम वलीदपुर में दूसरे सम्प्रदाय के व्यक्ति द्वारा बन्दर को मार दिये जाने से सम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न हो गया था। तथा दिनांक 25 सितम्बर,2015 को थाना सरायलखन्सी के ग्राम जयसिंहपुर में धार्मिक स्थल को क्षतिग्रस्त करने से सम्प्रदायिक तनाव एवं कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी।

उक्त के दृष्टिगत मुझे यह भी संज्ञान में आया है कि मऊ जिले के सम्पूर्ण क्षेत्र में दिनांक 27.10.2018 के प्रातः 06:00 से असमाजिक तत्वों की अवांछनीय गतिविधियो की रोक थाम हेतु अस्त्र शस्त्र लेकर चलने, अवांछित तत्वों द्वारा आपत्तिजनक नारे लगाने तथा आपत्तिजनक भाषण को रोकने एवं बिना अनुमति के 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एक स्थान पर एकत्र होने को प्रतिषेध करने वाली निषेधाज्ञा तत्काल जारी किया जाना अत्यन्त ही आवश्यक एवं अपरिहार्य हो गया है। ऐसी आपात स्थिति में प्रत्येक संबंधित को व्यक्तिगत नोटिस देना एवं व्यक्तिगत नोटिस का तामिला तथा सुनवायी करना संभव नही है एवं एक पक्षीय आदेश निर्गत करना आवश्यक हो गया है। अतः मैं डी0पी0 पाल, अपर जिला मजिस्ट्रेट मऊ दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निम्न निषेधाज्ञा लागू करता हूँ जो पूरे जनपद में 27-10-2018 के प्रातः 06.00 बजे से 25-12-2018 के रात्रि 10.00 बजे तक प्रभावी रहेगी।

मऊ :दिनांक 10-12-2018 को पवित्र भूमि वाराणसी में मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार एवं मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में सामूहिक विवाह का आयोजन श्रम विभाग उ0प्र0 के सौजन्य से किया जाना प्रस्तावित है। उक्त सामूहिक विवाह में आजमगढ़ मण्डल के तीनो जनपदों के निवासी ऐसे श्रमिक जो श्रम विभाग में निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत है अपनी 18 वर्ष से अधिक उम्र की पुत्रियों के विवाह संस्कार सम्पन्न कर सकते है।

उक्त सामूहिक विवाह में जिन निर्माण श्रमिकों द्वारा अपनी पुत्रियों का विवाह किया जायेगा उन्हे नियमानुसार कामगार पुत्री विवाह सहायता योजना के अन्तर्गत रू0 65000.00 की सहायता प्रदान की जायेगी तथा विवाह संस्कार की व्यवस्था व अन्य व्यय श्रम विभाग के स्तर से किया जायेगा। ऐसे सभी निर्माण श्रमिक जो उक्त सामूहिक विवाह में अपनी पुत्री की शादी करना चाहते है, वे कलेक्टेट के श्रम विभाग में अपना आवेदन पत्र विलम्बतम दिनांक 25-11-2018 तक प्रस्तुत कर सकतें है। जनपद मऊ के पंजीकृत निर्माण श्रमिको से अपील है कि वे दिनांक 10-12-2018 को सामूहिक विवाह समारोह में अपनी पुत्रियों का विवाह कर योजना सहायता की धनराशि प्राप्त करें।

मऊ : नगर के डीसीएसके पीजी कॉलेज में शनिवार को बड़ी फोर्स के साथ छात्रों ने नामांकन किया। कॉलेज का पूरा एरिया छावनी बन गया।प्राचार्य ए के मिश्रा का कहना है कि कोई भी छात्र छात्राएं बिना ड्रेस के पर्चा नहीं भरेंगे और बिना ड्रेस के मतदान के दिन वोट नहीं डाल पाएंगे ड्रेस पहन कर ही मतदान के दिन वोट डालें आज स्कूल कुल पदों के लिए 31 छात्रों ने नामांकन किया

जिसमें अध्यक्ष के लिए 6 नाम रणधीर कुमार यादव गुलशन कुमार यादव मोहम्मद आरिफ कुमारी बिंदु सुधांशु सिंह गुलशन सिंह व उपाध्यक्ष के लिए 3 प्रत्याशियों ने नामांकन किया आर्यन राज बर्मा अभय कुमार यादव सूरज मौर्या वह महामंत्री के लिए चार लोगों ने नामांकन किया निलेश सिंह शुभम विश्वकर्मा मनीष पांडे शिवदास पुस्तकालय मंत्री के लिए फुल 8 लोगों ने नामांकन किया मोहम्मद कासिम सूरज गुप्ता सोनू राजभर बली योगेश्वर राव प्रद्युमन पांडे लव कुश अभिषेक पांडे पवन मौर्य व कला संकाय प्रतिनिधि के पद के लिए 7 लोगों ने नामांकन किया अमित कुमार निषाद मोहम्मद शाहिद अबू नासिर ओमकार यादव राजकुमार विश्वकर्मा शुभम यादव आकाश पांडे गो विज्ञान संकाय प्रतिनिधि के लिए तीन नामांकन हुए एहतेशाम फैशन मुकेश प्रजापति विनय कुमार यादव ने नामांकन किया बड़ी फोर्स बल के साथ एक्टिव छात्रों ने आज डीसीएसके पीजी कॉलेज में नामांकन किये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *