संतोष कुमार राय, अध्यक्ष एवं प्रशासक ने किया निरिक्षण

अंजनी राय

बलिया। संतोष कुमार राय, अध्यक्ष एवं प्रशासक, ग्रेटर शारदा द्वारा हल्दी से सहतवार मार्ग एवं खानपुर डुमरिया के महिला विद्यालय से मिश्र के डेरा होते हुए मुड़ाडीह तक सम्पर्क मार्ग तक का निरीक्षण करते हुए रास्ते में कई प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। वहा पर एमडीएम एवं अध्यापकों की उपस्थिति एवं पठन-पाठन की गुणवत्ता का भी जायजा लिया गया।

इसके उपरान्त कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की विभागवार समीक्षा करते हुए एआरटीओ को निदेर्शित किया कि परिवहन विभाग द्वारा चालान की व्यवस्था ठीक नही है गाडि़या पूरी तरह भरकर चलती है सवारी भरने के चककर में रोड पर खड़ा करते है जिसे भीड भाड बनी रहती है। एआरटीओ को निदेर्शित किये कि अधिक से अधिक कार्यवाही करने की जरूरत है।

गोवंश संरक्षण के सम्बन्ध में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से प्रगति के बारे में पूछा गया एवं पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 4280 आवारा पशु चिन्हित कर लिये गये है। पत्येक नगर पंचायत में 50 पशु रखने के लिए अस्थायी गौवआश्रय की व्यवस्था की गयी है, 30 रूपये प्रति दिन प्रत्येक पशु एक दिन का बजट प्राप्त हो गया है और जिगिरिसड़ में गौवशाला की जमीन जो चिन्हित की गयी है उसमें ग्रामीणों द्वारा रोका गया है जिस पर प्रयास चल रहा है। सिकन्दरपुर तहसील परिसर की भूमि पर पौधरोपण एवं नर्सरी लगाने के लिए वन विभाग के अधिकारी को निदेर्शित किया गया है।

वन विभाग के अधिकारी द्वारा बलिया जनपद में सागौन की खेती के लिए आगामी दस वर्षो में जाना जाने लगेगा। इस पर वृहद रूप से काम चल रहा है। जिसमें सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 138000 कनेक्शन दिये गये है और आगे काम चल रहा है। नोडल अधिकारी द्वारा जल निगम को निदेर्शित किया कि तहसील सिकन्दरपुर लगे टयूबेल की सप्लाई बन है उसे जल्द से जल्द ठीक कराये। नोडल अधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि सरकारी विभागों में बकाया विद्युत बिल का भुगतान जल्द से जल्द कर दें। निर्माण एजेन्सी राजकीय निर्माण निगम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण के लिए धन आवंटन के बावजूद कार्य शुरू न कराने पर जेई श्री लल्लन यादव को कड़ी फटकार लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराने के लिए एसीएमओ को निर्देश दिया।

ओडीओपी के अन्तर्गत जनपद में बिन्दी उत्पादन से सम्बन्धित समीक्षा की गयी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय पात्र गृहस्थी का आधार कार्ड से फीडिंग में तेजी लाने के लिए मैन पावर बढ़ाकर करने के लिए निदेर्शित किया गया। खाद्य विपरण अधिकारी द्वारा धान क्रय केन्द्र द्वारा समीक्षा की गयी। बताया कि अब तक एक लाख बहत्तर हजार तीन सौ एमटी के सापेक्ष एक लाख 48 हजार आठ सौ छत्तीस एमटी धान क्रय किया गया। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को निदेर्शित किया गया कि स्टेट हाइवे के ओडीआर और एमडीआर की साफ-सफाई करा ले एवं सरकारी कार्यालयों थानों के आस-पास रोड के किनारे घास फूस एवं झाडियों को सफाई कराने के निर्देश दिया गया। बेसिक शिक्षा के अन्तर्गत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एमडीएम का औचक निरीक्षण करने के लिए टास्क फोर्स कमेठी का गठन किया गया है जिसमें जनपद स्तरीय अधिकारी लगाये गये है वे समय-समय पर निरीक्षण कर आख्या बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराये। स्वास्थ्य हेल्थ कार्ड, सिंचाई इत्यादि बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। नोडल अधिकारी द्वारा निदेर्शित किया गया कि जिन विभागों में उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम लगा हुआ है, और एक सप्ताह का रिपोर्ट उपलब्ध कराये। जिसे कौन कर्मचारी डिफाल्टर है।

बैठक में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, डीडीओ, अर्थ एवं संख्याधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *