रोजगार सेवकों का चुनाव से पूर्व करें भुगतान: राज्यमंत्री

प्रत्यूष मिश्रा

बांदा। मंगलवार को सर्किट हाउस में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. महेन्द्र सिंह ग्राम्य विकास चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (एम0ओ0एस0) विभाग ने विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। मनरेगा विभाग की समीक्षा करते हुए सभी विकास कार्यो की जानकारी लेते हुए कहा कि जनपद में आधार फीडिंग हर हाल में इसी माह पूरी कर ली जाएा। इसके साथ ही जो 01 लाख 18 हजार एक्टिव जाॅव कार्ड हैं उनकी जांच करवाई जाए और रोजगार सेवकों का चुनाव से पहले ही भुगतान कर दिया जाए। गरीबों के साथ लापरवाही हरगिज बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने कहा कि कुछ माह पहले शासन ने जनपद के कुओं, तालाबों का जीर्णोद्धार करने व तालाबों का सौन्दरीकरण करने के लिये शासनादेश जारी किया था। उसको अमल में लाया जाए और जनपद के सभी कुओं को मनरेगा की धनराशि के माध्यम से जीर्णोद्धार कराया जाए और खुदाई पताल तक करवायी जाए जिससे वाटर रिचार्ज होता रहे।

राज्यमंत्री  ने कहा कि मनरेगा के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने कहा कि तालाबों के किनारे-किनारे ज्यादा से ज्यादा पौधे लगवाए जाए। कम से कम 05 फिट से 08 फिट नीचे खोदकर पेड़ लगाए जाए जिससे पौधे सही से पनपकर उपर आ सके और पौधे सिर्फ पीपल, बरगद, पाकड़ आम आदि लगाए जाए। इन वृक्षों को लगाने से पानी की कमी नहीं होगी क्योंकि जड़े बहुत नीचे तक जाती हैं और वाटर रिचार्ज करने में सहायता भी करते हैं। उन्होंने कहा कि ये वृ़क्ष लगाने से हमें शुद्ध आक्सीजन भी मिलती है और चारों तरफ का वातावरण भी शुद्ध रहता है जिससे जनसामान्य को सहूलियत भी मिलेगी और बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कहा कि मनरेगा के पैसों का सदुपयोग किया जाए। उन्होंने राजा भागीरथ की तुलना करते हुए कहा कि जिस तरह से वो अन्य, जल छोड़कर कड़ी तपस्या हिमालय पर की और गंगा जी को धरती पर लाने में सफल भी हुए, ठीक उसी प्रकार यदि हर विभाग का अधिकारी व कर्मचारी ईमानदारी और लग्न के साथ कार्य करें तो हर समस्या का समाधान बड़ी आसानी से किया जा सकता है और जनपद की पेयजल की बड़ी समस्या से निदान पाया जा सकता है।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद के लक्ष्य के हिसाब से प्रगति बहुत खराब है इसे हर हाल में शतप्रतिशत किया जाए और पात्र गरीब व्यक्तियों को ही आवास दिया जाए और अपात्र व्यक्तियों को नहीं दिया जाए। यदि किसी अपात्र व्यक्ति को आवास दिया गया और जाॅच में रिश्वत खोरी पायी गयी तो उन सचिव, प्रधान, लेखपाल और बी0डी0ओ0 सभी की सेवाएॅ समाप्त कर दी जायेगी। हर कार्य पारदर्शिता के साथ किया जाए और गरीब व्यक्तियों को हरगिज परेशान न किया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गरीब बूढ़े माॅ-बाप का सहारा बनिए और उनकी सहायता करिए। शासन की योजनाओं का लाभ दीजिए जिससे आपको पाप से मुक्ति और पुण्य की प्राप्ति होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के कार्य को समय से पूरा करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि कुष्ठ रोगियों को आवास अवश्य दिया जाये। राज्यमंत्री ने एनआरएलएम की समीक्षा करते हुए कहा कि आजीविका मिशन के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा स्वयं सहायता समूह की बहनों को स्वावलंबी बनने की टेªनिंग दी जाए और महिलाओं को आत्मशसक्त बनाया जाए क्योंकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएॅ ज्यादा मेहनत के साथ बेहतर कार्य करती है।

पाइप पेयजल की समीक्षा करते हुए कहा कि गर्मी आते-आते पेयजल सम्बन्धित सारी तैयारियाॅ कर ली जाए। टैंकरों की साफ-सफाई करवा दी जाए जिससे जनपद में गर्मियों में पानी की सप्लाई जगह-जगह भिजवाया जा सके। उन्होंने कहा कि इण्डिया मार्क हैण्डपम्प सार्वजनिक जगहों पर लगवाये जाए और उनके किनारे एक-एक पानी की टंकी भी बनवायी जाए जिससे जानवरों को पानी मिल सके। उन्होंने सभी बी0डी0ओ0 को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव-गांव में भ्रमण कर विकास कार्यो को चेक किया जाए और लोगों की समस्याएं सुनी जाए और उनका प्राथमिकता के साथ निस्तारण भी किया जाए। बैठक में आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री शरद कुमार सिंह, जिलाधिकारी बांदा हीरा लाल, मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में उपरान्त आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह की बहनों को टैªक्टर की चाभी सौपीं। राज्यमंत्री जी साथ में आयुक्त शरद कुमार सिंह, सदर विधायक श्री प्रकाश द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष लवलेश सिंह, जिलाधिकारी हीरालाल, मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा सहित सम्बन्धित जनप्रतिनिधिगण अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *