बलिया: किसी खेत में जली पराली ने कई खेतो को लिया अपनी ज़द में, हज़ारो बोझा फसल जलकर हुई ख़ाक, बामुश्किल आग पर पाया गया काबू, किसानो का हुआ भारी नुकसान

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया): उभाँव थाना क्षेत्र के ग्राम सोनाडीह में किसी खेत में गेहूं की कटाई के बाद गुरुवार को अपराह्न में पराली को आग जला दिया गया। जिसके कारण तेज हवाओं के झोंके से आग बढ़ने से कोई गांव की सीमा होते हुए चारों तरफ फैल गई। जिससे खेत में रखे और अरहर के हजारों बोझा जलकर खाक हो गए। आधे दर्जन से अधिक मडइया जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड के दिया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गया। ग्रामीण एवं फायर बिग्रेड के सहयोग से आग पर काबू पाया गया।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम सभा सोनाडीह मैं खेत की गेहूं कटाई के बाद किसी ने पराली जला दिया था। तेज पछुआ हवा के कारण आग विकराल रूप लेकर आगे फैलने लगा। और कुछ ही समय में आग तेजी से आगे बढ़ते हुए टंगुनियां, बुद्धिपुर, चक मिलकान, मुबारकपुर, आदि गांव के किनारे होते हुए अन्य गांव की ओर बढ़ने लगी।

इस दौरान करीब चार किलोमीटर के भू भाग में खेत में रखे अरहर के हजारों बोझा जलकर खाक हो गए। इसमें रामप्रीत, सुधीर, संजय पांडे, हरिवंश, राघवेंद्र, वरुण, दिवाकर, इत्यादि किसानों की मडईया एवं अरहर के बोझा और निजी नलकूप इंजन आग में जलकर खाक हो गए। इस आग की घटना से लेकर पूरे क्षेत्र में अपरा तफरी मच गई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *