बांदा के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र प्रत्युष मिश्रा के संग

विशेष शिविर के पांचवे दिन घरेलू हिंसा पर डाला प्रकाश

बांदा। राजकीय महिला महाविद्यालय बांदा के एनएसएस शिविर प्रथम एवं द्वितीय के सात दिवसीय शिविर के पांचवे दिन छात्राओं ने शहर के हरदौल तलैया व उंट मोहाल जाकर विभिन्न सामयिक मुद्दो के साथ बस्ती का सर्वेक्षण किया। जिसमें मुख्य विषय घरेलू हिंसा एवं अपराजिता की ओर बढते हुये महिलाओं के कदम पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवी शिविरार्थी छात्राओं सौम्या गुप्ता, आफरीन, निशा, पूर्ति यादव, प्रियंका गुप्ता, कोमल गुप्ता, प्रगति, लक्ष्मी गुप्ता ने घरेलू हिंसा विषय पर नुक्कड नाकट प्रस्तुत किया। वहीं दूसरे सत्र में संगोष्ठी का शुभारम्भ किया गया। संगोष्ठी की मुख्य वक्ता डाक्टर जेबा खान व अंकिता तिवारी ने अपनी बात रखी। डाक्टर जेबा खान ने कहा कि महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा किसी भी परिवार के विघटन का मूल आधार है। अतः घर बचाना है तो महिलाओं के सम्मान को ध्यान रखना पडेगा। कार्यक्रम प्रभारी डाक्टर ज्योति मिश्रा ने कहा कि अब महिलायें ये प्रण करें कि वे हिंसा को नही सहेगी, दहेज के विरूद्ध आवाज उठाये। डाक्टर सबीहा रहमानी ने कहा कि आज भी हमारे देश में 70 प्रतिशत महिलायें लगभग घरेलू हिंसा की शिकार है। इस दौरान मेडिकल कैम्प का भी आयोजन किया गया। जिसमें लगभग महिला एवं पुरूषो का दंत एवं नेत्र परीक्षण किया गया। सह संरक्षक अकील अहमद खान द्वारा लगातार अधिक आयु होते ही शिविर में सहभागिता हेतु श्रीमती राम श्री, माया, कुसुमा, रामरती आदि बस्ती की महिलाओ को सम्मानित किया गया। डाक्टर सबीहा रहमानी एवं ज्योति मिश्रा द्वारा खाद्य सामग्री एवं बस्त्रों का वितरण किया गया। इस अवसर पर बस्ती के रामसजीवन, लल्लू, दुलारे, जुगनू, शब्बीर खान उपस्थित रहे।

स्कूली छात्रों ने रैली निकालकर फाइलेरिया के प्रति किया जागरूक

बांदा। राजकीय हाईस्कूल बडोखर बुजुर्ग में मंगलवार को राष्टीय फाइलेरिया दिवस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा गांव में जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक करने का काम किया गया।

प्रभारी प्रधानाचार्या विमलारानी के निर्देशन पर छात्र-छात्राओं के माध्यम से गांव में रैली निकाली गयी, स्काउट गाइट विद्यार्थियों ने स्लोगन एवं नारो के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होने बताया कि फाइलेरिया परजीवी द्वारा होने वाला रोग है, जो धागा के सामन दिखने वाले फाइलेरिओडी नामक निमेटोड के कारण होता है। कार्यालय लिपिक सलमान खान ने छात्र-छात्राओं को बताया कि फाइलेरिया मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है, इसलिये हमे पानी को खुले में एकत्र नही होने देना है। इसके लिये एकत्र पानी पर जले तेल व केरोसीन का छिडकाव करना चाहिये। आस पास को स्वच्छ रखना चाहिये। इस दौरान सभी छात्र-छात्राओं को फाइलेरिया से बचाव की जानकारी दी गयी। इसके बाद स्कूल में भाषणव एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रा बैशाली द्विवेदी ने प्रथम, अभिषेक कुमार ने द्वितीय तथा पूर्णिमा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

समस्या निस्तारण न होने पर जारी रहा अनशन

बांदा। अतर्रा तहसील क्षेत्र के नरैनी रोड सिविल लाइन निवासी लोगों ने बीते दिनो नगर पालिा परिषद अतर्रा द्वारा ध्वस्तीकरण आदेशों एवं राज्य सरकार की सम्पत्ति को क्षति पहुंचाने वाले दोषी दबंग व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही की मांगों को लेकर अनशन की चेतावनी दी थी। लेकिन अभी तक उनकी समस्याआंे का निस्तारण नही हुआ। जिससे बीते 11 फरवरी से पीडितों ने अनशन शुरू कर दिया है। जो मंगलवार को भी जारी रहा। अनशन स्थल पर छोटेलाल कुशवाहा, देवेन्द्र कुमार, ओमप्रकाश, अनिल कुमार, इन्द्रदेव आदि लोग बैठे हुये है। उन्होने जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ठ कराते हुये समस्याओं का निस्तारण किये जाने की मांग की है। चेतावनी दी है कि जब तक उनकी समस्याओं का निस्तारण नही हो जाता तब तक अनशन जारी रहेगा।

स्वयंसेवकों ने दी जल संसोधन की जानकारी

बांदा। एकलव्य महाविद्यालय दुरेडी में राष्टीय सेवा योजना के विशेष शिविर के छठवें दिन प्रथम एवं द्वितीय इकाई के स्वयंसेवकों ने हैण्डपाइपों के आस पास के गड्ढो की खुदाई की एवं उसके जल संसोधन के बारे में ग्रामवासियों को जागरूक किया। दूसरे सत्र में स्लोगनों के माध्यम से भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल विवाह, नारी शिक्षा आदि से सम्बंधित कुरीतियों को दूर करने हेतु प्रेरक उत्बोधन के माध्यम से एवं घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया। प्रथम इकाई के कार्यक्रम प्रभारी डाक्टर कृष्णपाल सिंह ने कुम्हारन डेरा एवं द्वितीय इकाई के कार्यक्रम प्रभारी लाल बहादुर सिंह परिहार ने इन्द्रापुर में शिविर का संचालन किया।

स्वयंसवकों ने उपभोक्ता दिवस मनाकर दी जानकारियां

बांदा। राजीव गांधी डीएबी महाविद्यालय के राष्टीय सेवा योजना इकाई प्रथम एवं द्वितीय मथना खेडा एवं बिसण्डी में शिविर लगाकर उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की जागरूकता परक जानकारियां दी गयी।

मंगलवार को उपभोक्ता दिवस के अवसर पर राष्टीय सेवा योजना इकाई प्रथम के स्वयंसेवकों ने गांव में भ्रमण कर वाल पेन्टिंग और प्रेरक नारे, स्लोगन लिखकर गांव वालों को प्रेरित करने का प्रयास किया। इसके बाद राष्टीय उपभोक्ता दिवस पर गोष्ठी आयोजित की गयी। जिसमें मुख्य वक्ता महाविद्यालय के प्राचार्य डाक्टर रामभरत सिंह तोमर थे। उन्होने गांव वालों और स्वयंसेवियों को उपभोक्ता के विषय में बताते हुये कहा कि वर्तमान समय में गांव के लोग शहरों को पलायन कर रहे है। गांव के लोग ही अपनी मेहनत से सभी अन्न उपलब्ध कराते है। आज की जरूरत इस बात की है कि हमे अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा से कार्य करते हुये स्वयं को सशक्त बनाना है। वहीं द्वितीय इकाई के स्वयंसेवकें ने भी उपभोक्ता दिवस पर गोष्ठी आयोजित की। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम अधिकारी विवेक कुमार पाण्डेय ने कहा कि वर्तमान समाज उपभोक्तावादी हो गया है, जबकि हमे उपभोग के साथ साथ रचनात्मक के अवसर भी खोजने होंगे। इस अवसर पर गांव के संभ्रान्त लोग उपस्थित रहे।

स्वयंसेवकों ने की मलिन बस्ती की सफाई

बांदा। जिला परिषद कृषि महाविद्यालय बांदा के राष्टीय सेवा योजना इकाई प्रथम के विशेष शिविर के छठवें दिन ग्राम बडोखर खुर्द में कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर राजेश कुमार ने स्वयंसेवकों से मलिन बस्ती की सफाई करायी, इसके बाद गबांव में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वयंसेवकों ने पूरे गावं में भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक किया। इसके बाद एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयं सेवकों ने अपने विचार व्यक्त किये।

बालीबाल प्रतियोगिता 15 फरवरी से

बांदा। विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी ग्राम गोयरा मुगली में राज्य स्तरीय बालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 15 फरवरी से 17 फरवरी तक आयोजित किया गया है। जिसमें प्रदेश भर से कई टीमों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। यह जानकारी प्रशिक्षक आफताब मुस्तफा ने दी है।

17 फरवरी को होगी हाफ मैराथन

बांदा। खेल निदेशालय लखनऊ के निर्देशन पर डाक्टर राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या एवं उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स संघ के संयुक्त तत्वाधान में ग्रीन अयोध्या हाफ मैराथन पुरूष एवं महिला मथ पांच किलोमीटर की दौड, 17 वर्ष से कम आये के बालक व बालिकाओं के लिये, का आयोजन आगामी 17 फरवरी को सुबह छः बजे से किया जायेगा। उक्त प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु मण्डल के सभी जनपदों के खिलाडी शामिल हो सकते है। यह जानकारी जिला क्रीडाधिकारी ने दी है।

जूनियर हाकी के लिये चयन टायल 15 को

बांदा। क्षेत्रीय क्रीडाधिकारी चित्रकूटधाम मण्डल ने बताया कि क्षेत्रीय क्रीडा कार्यालय चित्रकूट द्वारा जूनियर बालिका हाकी का चयन ट्रायल आगामी 15 फरवरी को स्पोर्टस स्टेडियम बांदा में कराये जायेंगे।इसके बाद चयनित प्रतिभागियों की प्रदेश स्तरीय चयन टायल 17 से 22 फरवरी तक लखनऊ में सम्पन्न होगी। उन्होने प्रतिभागियों से क्षेत्रीय कार्यालय बांदा में सम्पर्क करने की अपील की है।\

शहर में घूमे नगर कोतवाल, अतिक्रमणकारियों को चेतावनी

बांदा। नगर कोतवाली का चार्ज संभालने के बाद कोतवाल अखिलेश कुमार मिश्र ने अपने काम का तरीके से शहर के लोगों को रूबरू करा दिया। मंगलवार को कोतवाल चैकी प्रभारियों और पुलिस फोर्स के साथ शहर का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फैला देने वालों को भी चेताया। कहा कि अगर सुधार नहीं किया गया तो बिल्डिंग मैटेरियल जब्त कर लिया जाएगा।

अभी हाल ही में नगर कोतवाली की कुर्सी संभालने वाले अखिलेश कुमार मिश्र फिलहाल सख्ती दिखाते नजर आ रहे हैं। मंगलवार को शहर के कचहरी चैराहा, रोडवेज, कालूकुआं, बाबूलाल चैराहा, सब्जी मंडी, महेश्वरी देवी, बलखंडीनाका आदि इलाकों में पैदल भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान सबसे पहले नगर कोतवाल श्री मिश्र ने अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी। कहा कि अतिक्रमण किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अतिक्रमण खुद ही हटा लें वरना सख्ती बरती जाएगी। इसी के साथ ही कई स्थानों पर बिल्डिंग मैटेरियल सड़क पर पड़ा होने पर कोतवाल ने नाराजगी जताई। चेतावनी दी कि चंद घंटों के अंदर इसे हटा लिया जाए, वरना जब्त कर लिया जाएगा। नगर कोतवाल ने आड़ी टेढ़ी ठेलिया लगाने वालों को चेतावनी दी। कहा कि वह किसी प्राइमरी स्कूल के अध्यापक नहीं है, कि रोज-रोज वह वही पाठ पढ़ाएंगे। अतिक्रमणकारियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।

युवक ने फांसी लगाई, भर्ती

बबेरू/बांदा। युवक ने परिजनों से नाराज होकर आत्महत्या करने के लिए फांसी का फन्दा बनाकर झूल गया। परिजनों ने देखकर फांसी का फन्दा काट कर नीचे उतारा और इलाज के लिए सीएचसी लाकर भर्ती कराया। डाक्टरों ने उपचार कर जिला अस्पताल रेफर कर दिया है।

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मझिवां निवासी पतरावल का बेटा राजेन्द्र कुमार (21) ने घर परिवार से किसी बात को लेकर क्षुब्ध हो गया और घर के अन्दर फांसी का फन्दा बनाकर झूल गया। परिजनों ने देखा तो हडकंप मच गया और आनन फानन में फन्दा काट कर नीचे उतारा और इलाज के लिए सीएचसी लाकर भर्ती कराया। हालत में सुधार न होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया है।

साथी की हत्या पर लेखपालों ने की शोकसभा

अतर्रा मऊ तहसील में तैनात लेखपाल की गोली मारकर हत्या हो जाने पर अतर्रा तहसील के लेखपाल संघ की अध्यक्षता पर शोक सभा आयोजित की गई । तहसील सभागार में आयोजित शोक सभा में तहसीलदार सुशील कुमार सिंह, नायब तहसीलदार डॉ श्याम  मणि त्रिपाठी सहित सभी लेखपाल व कर्मचारियों घटना पर दो मिनट का मौन रखकर  दिवंगत आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की है।

अखिलेश यादव को इलाहाबाद विश्वविध्यालय जाने से रोकने के खिलाफ हुई सपा की बैठक,

अतर्रा- बांदा —उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रयागराज स्थित इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आयोजित छात्र संघ के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे थे तभी उन्हें लखनऊ हवाई अड्डे पर ही रोक दिया गया। जिसकी नगर कमेटी एवं कार्यकर्ताओं ने एक बैठक कर घोर निंदा की तथा इस कृत्य को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए भाजपा सरकार की तानाशाही करार दिया है।  बैठक के दौरान सपाइयों ने लोकतंत्र की हत्या बताते हुए केंद्र व प्रदेश में बैठी भाजपा सरकार के बौखलाहट में आकर काम करने के आरोप लगाए हैं। बैठक के दौरान नगर अध्यक्ष राज बहादुर कुशवाहा , कमल पिछौरिया , विवेकविँदु तिवारी ,रामधनी रैकवार, मुलायम यादव ,रामनरेश गुप्ता, रामस्वरूप यादव ,गोपाल दास गुप्ता सहित सैकड़ों सपाई शामिल रहे।

किशोरी ने घर के अंदर फांसी लगाकर जान दी

बांदा। मरका थाना क्षेत्र के मऊ गांव में रहने वाली एक किशोरी ने सूने घर में कमरे का दरवाजा बंदकर रस्सी और दुपट्टे को बांधकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घर पहुंची भाभी ने देखा तो शोर मचाया। पड़ोसियों ने किसी तरह से छप्पर तोड़ा और कमरे के अंदर गए, लेकिन तब तक किशोरी की मौत हो चुकी थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम कराया है। आत्महत्या का कारण अज्ञात है।

मऊ गांव निवासी शारदा (16) पुत्री स्वयंवर यादव ने अज्ञात कारणों के चलते सोमवार की शाम को अपने सूने घर में कमरे का दरवाजा बंद करते हुए दुपट्टे और रस्सी को बांधकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घर के बाहर काम निपटाकर अंदर आई भाभी शारदा ने दरवाजा खटखटाया तो हरकत नहीं हुई। इस पर उसने शोर मचाया। शोरशराबा सुनकर पड़ोसी मौके पर पहुंचे और छप्पर तोड़कर कमरे के अंदर घुसे। वहां पर देखा गया तो शारदा की मौत हो चुकी थी। यह देखकर परिवारीजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। खबर पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम हाउस में परिजन रामप्रकाश ने बताया कि शारदा का दिमागी संतुलन ठीक नहीं रहता था, इसी के चलते उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया कि शारदा ने कक्षा 8 तक पढ़ाई की थी। इसके बाद वह घरेलू काम करती रहती थी। मृतका के दो भाई पप्पू और रजोली सूरत में रहकर मेहनत मजदूरी करते हैं। घटना के समय मृतका की मां सुशीला देवी बकरियां लेकर खेतों पर गई हुई थी।

युवक ने फांसी लगाई, जान बची

बांदा। तिदंवारी थाना क्षेत्र के सैमरी गांव निवासी रोहित (18) पुत्र दयाराम ने अज्ञात कारणों के चलते सोमवार की रात को फांसी लगा ली। परिवारीजनों ने देखा तो आनन-फानन फंदा काटकर उसे नीचे उतारा और जिला अस्पताल में भर्ती कराया, वहां उसका उपचार किया गया। आत्महत्या के प्रयास का कारण ज्ञात नहीं हो सका। परिवारीजन भी कुछ नहीं बता पाए।

जहरीला कीड़ा काटने से युवती अचेत

बांदा। मटौंध थाना क्षेत्र के वंशीपुर गांव निवासी गुड्डू (28) पत्नी अजीत पाल खेत में काम कर रही थी, तभी उसे जहरीले कीड़े ने काट लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। परिवारीजनों ने आनन-फानन उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया, वहां उसका उपचार किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *